DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ग्रामीण भारत में इंटरनेट का प्रयोग, संख्या होगी 54 लाख

 देश के ग्रामीण इलाकों के लोग भी तेजी से हाईटेक हो रहे हैं। इस साल के अंत तक ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों का आंकड़ा 30 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 54 लाख पर पहुंच जाएगा।
     

देश के ग्रामीण इलाकों के लोग भी तेजी से हाईटेक हो रहे हैं। जी हां इस साल के अंत तक ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों का आंकड़ा 30 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 54 लाख पर पहुंच जाएगा। भारतीय किसान भी किसी से पीछे नहीं रहना चाहते और वे भी अपने ईमेल आदि देखने के लिए ऑनलाइन होने लगे हैं।

इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन आफ इंडिया (आईएएमएआई) और इंडियन मार्केट रिसर्च ब्यूरो (आईएमआरबी) के संयुक्त अध्ययन के अनुसार इस साल ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट का सक्रिय रूप से इस्तेमाल करने वाले लोगों का आंकड़ा 30 प्रतिशत बढ़कर 54 लाख पर पहुंच जाएगा। 2008 में यह संख्या सिर्फ 33 लाख थी। सक्रिय इंटरनेट इस्तेमालकर्ताओं से आशय ऐसे लोगों से है। जिन्होंने 30 दिन में कम से कम एक बार इंटरनेट का इस्तेमाल किया है।
      
अध्ययन के अनुसार, संचार के अलावा 67 प्रतिशत ग्रामीण इंटरनेट का इस्तेमाल म्यूजिक और वीडियो के लिए करते हैं। अध्ययन में करीब 48 फीसद लोगों ने दावा किया कि उन्होंने इंटरनेट का इस्तेमाल शिक्षा संबंधी कार्य के लिए किया, वहीं 42 फीसद के मुताबिक वे सामान्य सूचना के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।
      
रिपोर्ट में कहा गया है कि करीब 13 प्रतिशत लोग इंटरनेट का इस्तेमाल नई खेती की तकनीकों की जानकारी के लिए करते हैं, वहीं आठ फीसद लोग उर्वरकों तथा कीटनाशकों की जानकारी इंटरनेट के जरिये लेते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ग्रामीण भारत में इंटरनेट का प्रयोग, संख्या होगी 54 लाख