DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शतकों के बादशाह को टवेंटी20 में पहले शतक का इंतज़ार

शतकों के बादशाह को टवेंटी20 में पहले शतक का इंतज़ार

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 94 शतक सहित कुल 132 सैकड़े जड़ने वाले सचिन तेंदुलकर को इस खेल के सबसे छोटे प्रारूप टवेंटी20 क्रिकेट में अब भी पहले शतक का इंतज़ार है और बेहतरीन फॉर्म में चल रहा मुंबई इंडियन्स का कप्तान दस सितंबर में शुरू होने वाले चैंपियन्स लीग में यह मुकाम हासिल करना चाहेगा।

शतकों के बादशाह तेंदुलकर ने अब तक कुल 40 टवेंटी20 मैच खेले हैं लेकिन वह इनमें कभी सैकड़ा नहीं जड़ पाए। टवेंटी20 में उनके नाम पर दस अर्धशतक दर्ज हैं और उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 89 रन है। इसके विपरीत उन्होंने प्रथम श्रेणी या लिस्ट ए में सूचीबद्ध मैचों में शतक जड़ने में कभी कोताही नहीं बरती।

तेंदुलकर के नाम पर 48 टेस्ट शतक सहित प्रथम श्रेणी मैचों में कुल 75 शतक दर्ज हैं जबकि लिस्ट ए में उन्होंने 57 सैकड़े जड़े है जिनमें से 46 शतक तो उन्होंने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ही लगाए हैं। इसके अलावा उनके नाम पर क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में मिलाकर 241 अर्धशतक दर्ज हैं।

तेंदुलकर अभी बेहतरीन फॉर्म में चल रहे और उनका बल्ला जमकर रन उगल रहा है। इस बात का सबूत इस साल का उनका प्रदर्शन है। रिकार्डों के बादशाह तेंदुलकर ने इस साल सात टेस्ट मैच में 87.70 की औसत से 867 रन बनाए हैं जिसमें पांच शतक शामिल हैं। इस साल उन्होंने अभी तक केवल दो वन डे खेले जिसमें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में खेला गया मैच भी शामिल है जिसमें नाबाद 200 रन बनाकर वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज़ बने थे।

तेंदुलकर ने इस साल आईपीएल में अपनी बल्लेबाज़ी का जलवा दिखाकर साबित कर दिया था कि टवेंटी20 में भी उनका कोई सानी नहीं है। मास्टर ब्लास्टर ने आईपीएल तीन के 15 मैच में 47.53 की औसत से सर्वाधिक 618 रन बनाए थे जिसमें राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 11 अप्रैल को जयपुर में खेली गई नाबाद 89 रन की पारी भी शामिल थी। तब तेंदुलकर पहली बार क्रिकेट में सबसे छोटे प्रारूप में शतक के करीब पहुंचे थे।

तेंदुलकर अपनी इसी फॉर्म को यदि चैंपियन्स लीग में भी जारी रखते हैं तो वह शतक के जादुई आंकड़े तक पहुंच सकते हैं जहां अभी तक दुनिया के 71 और भारत के पांच बल्लेबाज़ ही पहुंच पाए हैं। ऑस्ट्रेलियाई इयान हार्वे और न्यूज़ीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम तो टवेंटी20 में तीन-तीन शतक जड़ चुके हैं जबकि दस खिलाड़ियों के नाम पर दो-दो शतक दर्ज हैं लेकिन इनमें कोई भारतीय शामिल नहीं है। टवेंटी20 मैचों की शुरुआत 13 जून 2003 से हुई थी तब से लेकर अब तक इसमें कुल 95 बार कोई बल्लेबाज़ एक पारी में तिहरे अंक तक पहुंचा है।

भारत की तरफ से पांच बल्लेबाज़ों ने टवेंटी20 में शतक जमाए हैं। इनमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के मनीष पांडे (नाबाद 114) ने दूसरे आईपीएल के दौरान दक्षिण अफ्रीका में शतक जड़ा था। पांडे टवेंटी20 में शतक बनाने वाले पहले भारतीय भी हैं। उनके अलावा मुरली विजय, सुरेश रैना, यूसुफ पठान और रोहित शर्मा ने यह उपलब्धि हासिल की। रैना ने तो अंतरराष्ट्रीय टवेंटी20 में मैच शतक जड़ा था। उन्होंने यह उपलब्धि इसी साल वेस्टइंडीज़ में खेले गए विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्रास आइलेट में 101 रन की पारी खेलकर हासिल की थी।

रैना चैंपियन्स लीग में भी चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से खेलेंगे जहां वह श्रीलंका में त्रिकोणीय सीरीज़ के लचर प्रदर्शन को भुलाकर फिर से अपना बेहतरीन प्रदर्शन करना चाहेंगे। रैना यदि इस टूर्नामेंट में 157 रन बनाने में सफल रहते हैं तो वह टवेंटी20 में 2000 रन पूरे करने वाले पहले भारतीय और 14वें बल्लेबाज़ बन सकते हैं। वैसे जे पी डुमिनी, एल्बी मोर्कल और जाक कैलिस भी इस सूची में अपना नाम लिखवा सकते हैं।

भारत की तरफ से टवेंटी20 में अभी तक सर्वाधिक रन रोहित शर्मा (1942) ने बनाए हैं जहां तक पहुंचने के लिए रैना को अब केवल 99 रन की दरकार है। यदि भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो एस बद्रीनाथ और शिखर धवन इस टूर्नामेंट में टवेंटी20 में 1000 रन तक पहुंचने की कोशिश करेंगे जिसके लिए उन्हें डेढ़ सौ से भी कम रन चाहिए। धवन (95 चौके) और विराट कोहली (98) चौकों का शतक भी पूरा करने के करीब हैं।

बेंगलूर रॉयल चैलेंजर्स की तरफ से खेल रहे न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ रोस टेलर को टवेंटी20 में 150 छक्के जड़ने वाला पहला बल्लेबाज़ बनने के लिए केवल तीन छक्कों की ज़रूरत है जबकि मुंबई इंडियन्स के सिक्सर किंग कीरेन पोलार्ड चैंपियनशिप में अपना पहला छक्का जड़ते ही टवेंटी20 में छक्कों का सैकड़ा पूरा करने वाले दुनिया के छठे बल्लेबाज़ बन जाएंगे। बेंगलूर के कैमरून व्हाइट को भी इस मुकाम पर पहुंचने के लिए दो और चेन्नई सुपरकिंग्स के एल्बी मोर्कल को तीन छक्कों की दरकार है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शतकों के बादशाह को टवेंटी20 में पहले शतक का इंतज़ार