DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्पेशल क्लास रेलवे एप्रेंटिस परीक्षा, सुनहरा मौका क्लास वन अधिकारी बनने का

स्पेशल क्लास रेलवे एप्रेंटिस परीक्षा, सुनहरा मौका क्लास वन अधिकारी बनने का

‘स्पेशल क्लास रेलवे एप्रेंटिस’ (एससीआरए) 2010 परीक्षा की तिथि घोषित हो चुकी है। यह परीक्षा 19 दिसंबर, 2010 को देश के विभिन्न चुने हुए केंद्रों पर आयोजित होगी। इस परीक्षा का आयोजन यूपीएससी करता है। परीक्षा में 17 से 21 वर्ष के 12वीं पास (इंटरमीडिएट) छात्र भाग ले सकते हैं। इंटरमीडिएट में इन छात्रों के पास गणित के साथ फिजिक्स या कैमिस्ट्री विषय होना अनिवार्य है। परीक्षा में सफल छात्रों को मैकेनिकल इंजीनियरिंग की 4 साल की ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग के लिए रेलवे ने आजकल बीआईटी, मेसरा (रांची) के साथ करार किया हुआ है। संस्था की मेसरा स्थित वर्कशॉप में ही प्रेक्टिकल ट्रेनिंग दी जाती है।

इस बार एससीआरए (स्पेशल क्लास रेलवे एप्रेंटिस) के लिए 44 सीटें (परिवर्तन संभव) हैं। परीक्षा दो साल में एक बार होती है। सीटों में सरकारी नियमानुसार रिजर्वेशन (एससी, एसटी, ओबीसी, विकलांग आदि) है। 4 साल की ट्रेनिंग के दौरान अभ्यर्थियों को 4000-4400 रुपए (डीए आदि कुल 7400 रुपए) का स्टाइपेंड दिया जाता है। मेडिकल और प्रिवलेज पास आदि सुविधाएं अलग से मिलती हैं। चार साल की ट्रेनिंग सफलतापूर्वक करने वाले अभ्यर्थियों को ‘बेचलर ऑफ इंजीनियरिंग डिग्री इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग दी जाती है। यह डिग्री एआईसीटीए से मान्य है। डिग्री प्राप्त अभ्यर्थियों का करियर भारतीय रेलवे में क्लास-वन अधिकारी के रूप में शुरू होता है।

आयु सीमा व शैक्षणिक योग्यताएं

एससीआरए परीक्षा के लिए आयु 17 से 21 वर्ष के बीच (1 अगस्त, 2010 को) होनी चाहिए। यानी जिनका जन्म 2 अगस्त, 1989 से 2 अगस्त, 1992 के बीच हुआ है, वही छात्र इस परीक्षा में बैठ सकेंगे। इन छात्रों द्वारा इंटरमीडिएट (10+2) परीक्षा प्रथम श्रेणी/द्वितीय श्रेणी में पास की होनी चाहिए। साथ ही इंटरमीडिएट में उनके पास गणित के साथ फिजिक्स या कैमिस्ट्री विषयों का होना अनिवार्य है। आयु में एससी, एसटी, ओबीसी, हैंडीकैप आदि के लिए 3 से 5 वर्ष की छूट का प्रावधान है।

एप्लीकेशन फीस, फॉर्म व अंतिम तिथि

एससीआरए परीक्षा का फॉर्म 20 रुपए में चुनिंदा पोस्ट ऑफिस/हैड पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध है। इसे भर कर 50 रुपए की फीस के साथ यूपीएससी भेजना है। यह फीस 50 रुपए के सिंगल ‘सेंट्रल रिकूट्रमेंट फी स्टैम्प’ में ही होनी चाहिए, जो कि विभिन्न पोस्ट ऑफिसों में उपलब्ध है। पोस्टेज स्टैम्प/मनीऑर्डर या अन्य विधि से फीस स्वीकार नहीं होगी। महिलाओं, एससी/एसटी व हैंडीकैप के लिए फीस माफ है। फीस की रसीद समेत भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म को यूपीएससी ऑफिस पहुंचने की अंतिम तिथि 27 सितंबर, 2010 है। कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म भेजने का पता है- ‘कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशंस’, यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन, धौलपुर हाउस, शाहजहां रोड, नई दिल्ली-110069.

आवेदन ऑनलाइन भी भेजा जा सकता है, जिसकी फीस 25 रुपए है। फीस स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में कैश जमा कराई जा सकती है, अन्यथा एसबीआई डेबिट कार्ड या वीजा कार्ड का प्रयोग करें। वेबसाइट www.upsconline.nic.in  में एप्लीकेशन भरने व भेजने की पूरी जानकारी मौजूद है। ऑनलाइन पर एप्लीकेशन भेजने की अंतिम तारीख 20 सितंबर, 2010 है। यूं एससीआरए परीक्षा की तमाम जानकारी निम्न वेबसाइट www.upsconline.gov.in पर उपलब्ध है।

परीक्षा की प्रक्रिया

एससीआरए परीक्षा के दो भाग हैं- लिखित परीक्षा एवं पर्सनेलिटी इंटरव्यू। लिखित परीक्षा 600 अंकों की है तथा इसके तीन पेपर हैं। 2-2 घंटे की अवधि के तीनों पेपर 200-200 अंकों के हैं। इनमें 12वीं कक्षा (इंटरमीडिएट) स्तर के प्रश्न ऑब्जेक्टिव (मल्टीपल च्वॉइस आन्सर्स) टाइप के हैं। पहला पेपर ‘जनरल एबिलिटी टैस्ट’ है। इसमें इंग्लिश, जीके व साइकोलॉजिकल प्रश्न होंगे। दूसरा पेपर फिजिकल साइंस (फिजिक्स व कैमेस्ट्री) का है। तीसरा पेपर गणित विषय का है। कमीशन चाहे तो सभी या एक विषय में क्वालिफाइंग के लिए निम्नतम अंक तय कर सकता है। लिखित परीक्षा में सफल घोषित अभ्यर्थी ही पर्सनेलिटी इंटरव्यू (200 अंक) में शामिल किए जाएंगे। इंटरव्यू में सामान्य बुद्धि-कौशल, नेतृत्व गुण और मैकेनिकल एप्टीटय़ूड को परखा जाता है। तो अभी से एससीआरए परीक्षा की तैयारी में जी-जान से जुट जाएं।

कैसे करें तैयारी

इंग्लिश भाषा के लिए ग्रामर व वोकेबुलेरी पर ध्यान दें। भाषा के प्रयोग का अभ्यास लगातार करें, समझ व पकड़ मजबूत होगी।

जीके के लिए समाचार-पत्र-पत्रिकाएं पढ़ें, निबंध-टिप्पणियों व वेबसाइट की मदद लें। पिछले दो वर्ष के सामाजिक घटनाचक्र (खेल व सांस्कृतिक सहित) का अध्ययन करें।

जीके के लिए फिजिकल ज्योग्राफी (भौतिक भूगोल), भारतीय संदर्भ में भूगर्भ, खनन व अन्य प्राकृतिक स्रोतों की जानकारी रखें। साथ में वनस्पति-पशुवर्ग, भारतीय समाज, उसकी परंपराओं, राजनैतिक स्थिति व इतिहास का मनन करें। देश की समाज कल्याण योजनाओं, पंचवर्षीय योजनाओं के तहत क्रमिक आर्थिक विकास व स्वतंत्रता संग्राम पर नजर डालें।

साइकोलॉजी टैस्ट के लिए उसके प्रश्नों का अभ्यास करें।

फिजिक्स, कैमिस्ट्री व गणित विषयों का अध्ययन-मनन व अभ्यास करें। स्तरीय टैक्स्ट बुक्स की मदद लें।

सेल्फ स्टडी के लिए एससीआरए परीक्षा गाइड्स की मदद ले सकते हैं। अगर समय है तो तैयारी के लिए कोचिंग इंस्टीटय़ूट भी मददगार साबित हो सकते हैं।

अधिकांश प्रश्न ऑब्जेक्टिव (मल्टीपल च्वॉइस आन्सर्स) टाइप होंगे। ध्यान रहे कि गलत उत्तरों के अंक कटेंगे (0.33 प्रति प्रश्न)। एक प्रश्न पर दो टिक गलत उत्तर माना जाएगा। खाली छोड़े प्रश्न के अंक नहीं कटेंगे।

परीक्षा केन्द्र

स्पेशल क्लास रेलवे एप्रेटिंस की 19 दिसंबर, 2010 को होने वाली परीक्षा के परीक्षा केन्द्र इस प्रकार हैं:

अगरतला
अहमदाबाद
आईजॉल
इलाहाबाद
बेंगलुरू
बरेली
भोपाल
चंडीगढ़
चेन्नई
कटक
देहरादून
दिल्ली
धारवाड़
दिसपुर
गंगटोक
हैदराबाद
इम्फाल
ईटानगर
जयपुर
जम्मू
जोरहाट
कोच्चि
कोलकाता
कोहिमा
लखनऊ
मदुरै
मुम्बई
नागपुर
पणजी
(गोवा)
पटना
पोर्टब्लेयर
रायपुर
रांची
सम्बलपुर
शिलॉन्ग
शिमला
श्रीनगर
तिरुअनंतपुरम
तिरुपति
उदयपुर
विशाखापट्टनम

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सुनहरा मौका क्लास वन अधिकारी बनने का