DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सोरेन के समर्थन से भाजपा बनाएगी सरकार, मुंडा नेता चयनित

सोरेन के समर्थन से भाजपा बनाएगी सरकार, मुंडा नेता चयनित

झारखंड में तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और विधायक दल के नेता रघुवर दास ने मंगलवार सुबह विधायक दल के नेता पद से इस्तीफा दिया और पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा को सर्वसम्मति से नेता चुन लिया गया।

सवर्वसम्मति से विधायक दल के नेता चुने जाने के साथ ही अब अर्जुन मुंडा ने राज्यपाल से मिलने का समय मांगा है। झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) व आजसू के समर्थन से मुंडा राज्य में सरकार बनाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे। सब कुछ सही रहा तो अर्जुन मुंडा तीसरी बार राज्य की बागडोर संभालेंगे। 10 साल के अपने इतिहास में राज्य को अपना आठवां मुख्मंत्री मिलेगा, जबकि राज्य में दो बार राष्ट्रपति शासन लगाना पड़ा है।

रघुवर दास के इस्तीफा देने के बाद पार्टी कार्यालय में विधायक दल की बैठक हुई। बैठक सुबह करीब साढ़े नौ बजे से शुरू हुई जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा को विधायक दल का नेता चुन लिया गया। इस बैठक में पार्टी के करीब 15 विधायक मौजूद थे।

बहरहाल राजभवन सूत्रों ने रांची में कहा कि भाजपा ने सरकार बनाने का दावा करने के लिए मुलाकात का समय मांगा था जिसके बाद राज्यपाल एमओएच फारुक ने दल के एक शिष्टमंडल को दोपहर एक बजे मिलने का समय दिया है।

झारखंड में इस वर्ष जून महीने से राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है। सोमवार रात रघुवर दास को भाजपा अध्यक्ष नीतिन गडकरी ने फोन किया था और मंगलवार की सुबह भाजपा विधायक दल की एक बैठक बुलाने का निर्देश दिया था।

दास ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि निर्देश के अनुसार मैंने पद से इस्तीफा दे दिया और पार्टी की बैठक में मेरे स्थान पर मंगलवार को अर्जुन मुंडा को विधायक दल का नेता चुन लिया गया।

झारखंड की 82 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 18, झामुमो के 18 और जदयू के दो विधायक हैं। राज्य में राष्ट्रपति शासन लगने से पहले शिबू सोरेन सरकार को एक निर्दलीय विधायक तथा बाहर से एक अन्य सदस्य का समर्थन प्राप्त था।

झामुमो और आजसू (आल झारखंड स्टूडेंटस यूनियन) पार्टी की ओर से बिना शर्त समर्थन के बाद भाजपा ने झारखंड में गठबंधन सरकार बनाने का निर्णय किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सोरेन के समर्थन से भाजपा बनाएगी सरकार, मुंडा नेता चयनित