DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वावरिंका ने मरे को चौंकाया, नडाल, वीनस, क्लिस्टर्स आगे बढ़े

वावरिंका ने मरे को चौंकाया, नडाल, वीनस, क्लिस्टर्स आगे बढ़े

25वीं वरीयता प्राप्त स्विट्ज़रलैंड के स्टानिस्लास वावरिंका ने चौथी वरीयता प्राप्त ब्रिटेन के एंडी मरे पर सनसनीखेज जीत के साथ उन्हें वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर कर दिया जबकि विश्व नंबर एक राफेल नडाल, महिलाओं में दूसरी वरीय किम क्लिस्टर्स और पूर्व चैंपियन वीनस विलियम्स ने अपने मुकाबले जीतकर टूर्नामेंट के अगले दौर में जगह बना ली।
 
दूसरी वरीय डेनमार्क की क्लिस्टर्स, तीसरी वरीय अमरीका की वीनस और छठी वरीय पूर्व चैंपियन इटली की फ्रांसेस्का शियावोन चौथे दौर में मिली जीत के साथ क्वार्टरफाइनल में पहुंच गईं जबकि नडाल, वावरिंका और आठवीं वरीय स्पेन के फर्नांडो वर्दास्को ने पुरूष वर्ग के चौथे दौर में जगह बनाई। महिलाओं में पांचवी वरीय ऑस्ट्रेलिया की समंता तोसूर ने भी क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है।
 
हाल ही में चोट से उबरे मरे इस मैच में अपना पूरा ज़ोर नहीं आज़मा सके और अपने से कम वरीयता वाले वावरिंका के हाथों पपराजित होकर टूर्नामेंट से बाहर जाने को मजबूर हो गए। वावरिंका ने इस मैराथन संघर्ष में 6-4, 6-7, 7-6, 6-3, 6-3 से जीत दर्ज की।
 
मरे हार के बाद अपनी निराशा छिपा नहीं सके। उन्होंने कहा कि मुझे कुछ अच्छा नहीं लग रहा है। कोर्ट पर भी मैंने बहुत कुछ महसूस किया। पिछले कई वर्षों में मेरे साथ ऐसा नहीं हुआ। मुझे इस पर गहराई से सोचना पड़ेगा और बेहतर करने के लिए काम करना होगा।

शीर्ष वरीय नडाल ने फ्रांस के गाइल्स सिमोन को लगातार सेटों में 6-4, 6-4, 6-2 से रौंदकर अपना अभियान आगे बढ़ाया। क्वार्टरफाइनल जगह बनाने के लिए उनका मुकाबला हमवतन फेलिसियानो लोपेज़ से होगा जो यूक्रेन के सर्जेई स्ताकवोस्की के रिटायर होने के बाद चौथे दौर में पहुंचे हैं।
 
चौथे दौर में पहुंचे कुल 16 खिलाड़ियों में से छह स्पेन के हैं और इनमें से पहले दो मुकाबले तो नडाल बनाम लोपेज़ और डेविड फेरर बनाम फर्नांडो वर्दास्को होंगे। यानि स्पेन के कम से कम दो खिलाड़ी अंतिम चार में ज़रूर पहुंचेंगे। चौथे दौर में दो अन्य स्पेनी खिलाड़ी हैं टामी राबडरे और अल्बर्ट मोंटानेस।
 
12वीं वरीय रूस के मिखाइल योझनी ने कड़े मुकाबले में 18वीं वरीयता प्राप्त स्थानीय खिलाड़ी जॉन इसनर को 6-4, 6-7, 7-6, 6-4 से हराकर अंतिम आठ में अपनी जगह पक्की की।
 
वर्दास्को 31वीं वरीय अर्जेंटीना के डेविड नलबैंडियन को हराकर इस दौर में पहुंचे वहीं 10वीं वरीय फेरर ने हमवतन डेनियल गिमेनो ट्रेवर को 7-6, 6-2, 6-2 से लगातार सेटों में पीटकर टूर्नामेंट में अपना सफर जारी रखा है।
 
20वीं वरीय अमरीका के सैम क्वेरी ने अपने से अधिक वरीयता वाले स्पेनी खिलाड़ी निकोलस अल्माग्रो को तीसरे दौर में 6-3, 6-4, 6-4 से हराया वहीं राबडरे अपने प्रतिद्वंद्वी फ्रांस के मिशेल ल्लोड्रा के रिटायर होने से चौथे दौर में पहुंच गए।

महिलाओं में दूसरी वरीयता प्राप्त गत विजेता क्लिस्टर्स ने सर्बिया की अन्ना इवानोविक को लगातार सेटों में 6-2, 6-1 से रौंदकर अंतिम आठ में जगह बनाई जबकि तीसरी वरीय वीनस ने इज़रायल की शाहर पीर को 7-6, 6-3 से पीटा।
 
क्लिस्टर्स ने मैच के बाद कहा कि अब उनका ध्यान ज्यादा से ज्यादा बड़े खिताब जीतने पर है और इसी को ध्यान में रखकर उन्होंने कोर्ट पर वापसी भी की है। उन्होंने पहले सेट में तीन बार इवानोविक की सर्विस तोड़ी और दूसरे सेट में भी यह प्रदर्शन दोहराते हुए सेट के साथ मैच भी अपने नाम कर लिया।
 
दो बार की चैंपियन वीनस ने इज़रायल की युवा सनसनी शाहर पीर को झन्नाटेदार हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। अपने आठवें ग्रैंड स्लेम खिताब की तलाश में उतरी वीनस को हालांकि शुरूआत में पीर से कड़ा मुकाबला झेलना पड़ा लेकिन जल्द उन्होंने अपने अनुभव का असर दिखाते हुए मैच पर पकड़ बना ली और फिर प्रतिद्वंद्वी को वापसी का कोई मौका नहीं दिया।
 
तोसूर ने देमेंतिएवा को 6-3, 2-6, 7-6 से पीटकर अंतिम आठ में जगह बनाई जहां उनकी भिडंत ज़बर्दस्त फॉर्म में चल रही गत विजेता क्लिस्टर्स से होगी। पहला सेट जीतने और दूसरा सेट हारने के बाद तीसरा सेट टाइब्रेकर में पहुंचा तो एक समय तोसूर पर हार का खतरा मंडरा रहा था लेकिन उन्होंने लाजबाव वापसी करते हुए 38 मिनट के सेट में न केवल चार ब्रेकप्वाइंट बचाए बल्कि मैच जीतने के साथ अंतिम आठ में अपनी जगह भी पक्की कर ली।
 
छठी वरीयता प्राप्त फ्रेंच ओपन चैंपियन शियावोन ने 20वीं वरीय रूस की अनस्तेसिया पाव्लीयूचेंकोवा को 6-3, 6-0 से रौंदकर अपना सफर आगे बढ़ाया। पाव्लीयूचेंकोवा ने एकल मुकाबले में भारत की सानिया मिर्ज़ा को हराकर बाहर किया था। हालांकि रूसी खिलाड़ी को दूसरे सेट में कुछ परेशानी महसूस हुई और उन्हें डॉक्टर की मदद भी लेनी पड़ी। अंतत वह इस सेट में एक भी गेम नहीं जीत सकी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वावरिंका ने मरे को चौंकाया, नडाल, वीनस, क्लिस्टर्स आगे बढ़े