DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मध्यप्रदेश में राम-रोटी का जुगाड़, पांच रुपए में भरेगा पेट

पच्चीस सितंबर को मनाई जाने वाली पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर मध्यप्रदेश सरकार अपनी महत्वाकांक्षी राम रोटी योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना के तहत प्रदेश के चार प्रमुख शहरों में गरीबों को मात्र पांच रुपए में रात का खाना मुहैया कराया जाएगा।

प्रदेश के नगर प्रशासन विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने सोमवार को बातचीत में कहा कि हम भोपाल, इंदौर, ग्वालियर एवं जबलपुर के 12 रैन बसेरा में रह रहे लगभग 1200 गरीब गुरबों को 25 सितंबर से रात का खाना मात्र पांच रुपए में उपलब्ध कराने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राम रोटी योजना के तहत छह रोटी, अचार और सूखी सब्जी दी जाएगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि इस खाने की गुणवत्ता अच्छी हो। उन्होंने कहा कि गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) के माध्यम से इस योजना का संचालन होगा। इस योजना के तहत बांटे जाने वाले खाने के डिब्बे पर राम रोटी लिखा होगा।

गौर ने कहा कि नगर निकायों द्वारा संचालित चार-चार रैन बसेरा भोपाल और इंदौर में हैं, जबकि दो-दो जबलपुर एवं ग्वालियर में हैं। इनमें दिहाड़ी मजदूरों के अलावा अन्य गरीब-गुरबों को रात में ठहरने की व्यवस्था है। इन रैन बसेरों में ओढ़ने के लिए चादर के अलावा शौचालय की भी सुविधा है।

उन्होंने कहा कि फिलहाल चार शहरों के नगर निकायों द्वारा यह योजना शुरू की जा रही है, लेकिन इसकी सफलता के आधार पर इसे दस अन्य शहरों के नगर निकायों द्वारा भी लागू किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मध्यप्रदेश में राम-रोटी का जुगाड़, पांच रुपए में भरेगा पेट