DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

साथी खिलाड़ियों ने लगभग हर मैच फिक्स किया: हमीद

साथी खिलाड़ियों ने लगभग हर मैच फिक्स किया: हमीद

इंग्लैंड दौरे पर पाकिस्तान के तीन खिलाड़ियों के मैच फिक्सिंग में शामिल होने के आरोपों से विश्व क्रिकेट में भूचाल आया हुआ है। इस बीच पाकिस्तानी टेस्ट सलामी बल्लेबाज यासिर हमीद ने दावा किया है कि उनके खिलाड़ियों ने लगभग हर मैच फिक्स किया था।

स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण को उजागर करने वाले ब्रितानी टेबलॉयड न्यूज ऑफ द वर्ल्ड ने यह ताजा रहस्योद्घाटन किया है। हमीद ने कथित रूप से यह भी दावा किया है कि एक बार किसी सटोरिये ने उन्हें एक टेस्ट मैच फिक्स करने के ऐवज में 10 हजार पौंड देने की पेशकश की थी, लेकिन उन्होंने उस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था।

इस खुलासे के बाद हमीद भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की भ्रष्टाचार रोधी संहिता का उल्लंघन करने की वजह से अनुशासनात्मक कार्रवाई की जद में आ सकते हैं।

इस संहिता के मुताबिक कोई खिलाड़ी अगर सटोरियो द्वारा सम्पर्क किए जाने की पूरी जानकारी बिना किसी विलम्ब के भ्रष्टाचार रोधी तथा सुरक्षा इकाई को नहीं देता है तो उसके इस आचरण को भ्रष्टाचार रोधी संहिता का उल्लंघन माना जाएगा।

पाकिस्तान के तीन खिलाड़ी मोहम्मद आसिफ, सलमान बट और मोहम्मद आमिर हाल में इंग्लैंड के खिलाफ लॉडर्स में हुए टेस्ट मैच के दौरान कथित रूप से सटोरिए मजहर मजीद के कहने पर नो बॉल फेंकने के मामले में पुलिस जांच का सामना कर रहे हैं।

टेबलॉयड ने यह भी कहा है कि वह मैच फिक्सिंग के मामले में चौथे पाकिस्तानी खिलाड़ी की भूमिका की जांच की आईसीसी की कवायद के बारे में भी खुलासा करेगा। हालांकि उसने कानूनी वजहों से उस चौथे खिलाड़ी का नाम जाहिर नहीं किया है।

अखबार के मुताबिक पाकिस्तान के तीनों आरोपी खिलाड़ी आईसीसी के 23 कड़े आरोपों का सामना कर रहे हैं। इनमें से हर आरोप का ब्यौरा छह पेजों में दिया गया है। पाकिस्तानी कप्तान सलमान बट को बाहरी एजेंसियों द्वारा किये जाने वाले किसी भी अनियमित सम्पर्क की जानकारी देने की अपनी जिम्मेदारी को लेकर पांच बार आगाह किया गया था।

अखबार ने कहा कि वह उसके मुद्रित संस्करण में इस साल जनवरी से शुरू की गई इस प्रकरण की पूरी जांच का ब्यौरा प्रकाशित करेगा। हमीद ने टेबलॉयड को कथित रूप से बताया उन्हें (आरोपी खिलाड़ियों को) पकड़ा गया है। अब उन्हें फिक्सर कहा जा रहा है मगर वे यह काम तो लगभग हर मैच में कर रहे थे। स्कॉटलैंड यार्ड की उन पर न जाने कब से नजर थी। मुझे यह बात बहुत नाराज कर देती थी कि मैं अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाता था और वे मैच हारने की कोशिश करते थे।

माना जा रहा है कि न्यूज ऑफ द वर्ल्ड टेबलॉयड पाकिस्तानी टीम के होटल में बट के कमरे से करीब 15 हजार पौंड की बरामदगी के बारे में भी जल्द ही खुलासे वाली खबरें देगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:साथी खिलाड़ियों ने लगभग हर मैच फिक्स किया: हमीद