DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिना शर्त के वार्ता की पहल करें मनमोहन: करात

बिना शर्त के वार्ता की पहल करें मनमोहन: करात

माकपा महासचिव प्रकाश करात ने शनिवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से कहा कि वह जम्मू-कश्मीर में बिना किसी पूर्वशर्त के सभी वर्गों के साथ राजनीतिक वार्ता की पहल करें।

करात शनिवार सुबह प्रधानमंत्री निवास गये और उन्हें अपनी श्रीनगर यात्रा के बारे में जानकारी दी। करात ने श्रीनगर प्रवास के दौरान राज्य की सुरक्षा की गंभीर स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने प्रधानमंत्री से कहा कि यही समय है कि राज्य के सभी वर्गों के साथ राजनीतिक वार्ता की पहल की जाए। केवल आप ही यह ऐलान कर इस प्रक्रिया की शुरुआत कर सकते हैं कि सभी पक्षों से बिना किसी पूर्व शर्त के बातचीत हो सकती।
 
करात ने सिंह को दिये एक पत्र में कहा कि सुरक्षाबलों की संख्या में कमी होनी चाहिए और श्रीनगर के विभिन्न इलाकों में अर्धसैनिक बलों द्वारा लगाये गये बंकर भी हटाये जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि 11 जून और उसके बाद हुई पुलिस फायरिंग में 66 लोगों की मौत हुई है। जरूरी है कि पथराव करने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस फायरिंग न की जाए।

कारात ने कहा कि कुल मिलाकर कश्मीर मुद्दे को राजनीतिक समाधान के बिना नहीं सुलझाया जा सकता। सभी वर्गों के साथ सतत वार्ता होनी चाहिए। माकपा महासचिव ने प्रधानमंत्री से कहा कि वह पहले भी इस तरह की कुछ पहल कर चुके हैं, लेकिन उन्हें आगे नहीं बढा़या गया। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकारों को सुरक्षाबलों को निर्देश देना चाहिए कि वे फायरिंग न करें, बल्कि स्थिति संभालने के लिए अन्य जरियों का इस्तेमाल करें।

करात ने कहा कि पुलिस फायरिंग में घायल हुए कई लोग स्थायी रूप से विकलांग हो जाएंगे। केन्द्र और राज्य सरकारों को चाहिए कि उन्हें उचित मुआवजा दिया जाय और उनका पुनर्वास सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे युवकों को भी जल्द रिहा कर दिया जाना चाहिए, जिनके खिलाफ कोई गंभीर आरोप नहीं है। करात ने कहा कि कश्मीर में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने की तत्काल आवश्यकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिना शर्त के वार्ता की पहल करें मनमोहन: करात