DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भूस्खलन के चलते गंगोत्री-यमुनोत्री मार्ग बंद

उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में मानसून सत्र की शुरूआत से ही हो रही वर्षा के चलते कई स्थानों पर भूस्खलन होने से गंगोत्री और यमुनोत्री मार्ग को शनिवार को फिर से बंद करना पड़ा, जिससे आने और जाने-वाले हजारों यात्री बीच रास्ते में जगह- जगह फंस गये। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि कई स्थानों पर वर्षा से मलबा आ गया है, जिससे सड़क यातायात बाधित हो गया। राज्य में अन्य दो धाम बद्रीनाथ और केदारनाथ यात्रा पूर्ववत चल रही है।

उत्तरकाशी की जिलाधिकारी हेमलता ढौंढियाल ने आज बताया कि जिले में स्थित दो धाम गंगोत्री और यमुनोत्री के मार्गों को गत 28 अगस्त को खोला गया था लेकिन आज दोनों धाम की यात्रा को भूस्खलन के चलते बंद करना पड़ा। उन्होंने कहा कि मार्ग को खोलने के लिये सीमा सड़क संगठन के कर्मचारियों को तैनात कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि दोनों धाम के रास्ते पिछले महीने भी भूस्खलन के कारण करीब 12 दिनों तक जगह -जगह सड़क कट जाने के चलते बंद रहे थे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अन्य दो धाम बद्रीनाथ और केदारनाथ की यात्रा पूर्ववत चल रही है।

सूत्रों ने बताया कि सीमा सड़क संगठन और पुलिस के जवानों को मलबा साफ करने और सड़क की मरम्मत करने के लिये तैनात किया गया था। सूत्रों ने बताया कि राज्य के अन्य जिलों के प्रशासन को बता दिया गया है कि सड़क कटने और मलवा आ जाने से यात्रा स्थगित कर दी गयी है। जिला प्रशासन ने यात्रा स्थगित होने के चलते फंसे यात्रियों के रहने और भोजन की समुचित व्यवस्था की है। यात्रियों के लिये स्वास्थ्य शिविर भी लगाया गया है।

राज्य के विभिन्न हिस्सों में लगातार हो रही वर्षा से जहां आम जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है वहीं मौसम विभाग ने आगामी चौबीस घंटों में भारी वर्षा की चेतावनी दी है। आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि राज्य के विभिन्न जिलों में गत रात से ही लगातार वर्षा हो रही है जिससे जगह-जगह पानी आ जाने से लोगों को बेहद संकट का सामना करना पड रहा है।

सूत्रों के अनुसार वर्षा के चलते हरिद्वार में पंतजलि योगपीठ के पास करीब दस मीटर सड़क कट जाने से यातायात बाधित हुआ था हालांकि बाद में यातायात चालू कर दिया गया। चमोली के देवाल विकास खण्ड के पदमलागांव में गत दो तारीख को घास काटने गई एक बालिका की वर्षा के चलते पैर फिसलने से पहाड़ से गिर कर मृत्यु हो गई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भूस्खलन के चलते गंगोत्री-यमुनोत्री मार्ग बंद