DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका में 54,000 नौकरियां घटीं

अमेरिका में 54,000 नौकरियां घटीं

अमेरिका में पिछले महीने 54,000 लोग बेरोजगार हुए। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रोजगार बढ़ाने के लिए आने वाले दिनों में नए पैकेज का वादा करने के साथ ही छोटे व्यापारियों की सहायता के लिए प्रस्तावित एक विधेयक में अवरोध पैदा करने पर रिपब्लिकन पार्टी की आलोचना की।

ताजा जारी आंकड़ों में बेरोजगारी की दर अगस्त में बढ़कर 9.6 प्रतिशत होने के बाद ओबामा ने विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी की आलोचना की। श्रम विभाग के अनुसार अधिकांश नौकरियां सार्वजनिक क्षेत्र में घटी हैं, क्योंकि सरकार ने जनगणना के काम में लगे 114,000 अस्थाई कर्मचारियों को हटा दिया है। निजी क्षेत्र ने 67,000 नए लोगों को रोजगार दिया।

लगातार दो वर्ष तक रोजगार में गिरावट के बाद अगस्त लगातार आठवां महीना है जब व्यापारिक रोजगार में वृद्धि हुई है। इस वर्ष अब तक निजी क्षेत्र 63,000 लोगों को रोजगार दे चुका है। शीर्ष आर्थिक सलाहकारों से घिरे ओबामा ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि यह सकारात्मक खबर है। इसे प्रदर्शित होता है कि हम मंदी से उबरने में सफल हो गए हैं।

उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था सही दिशा में आगे बढ़ रही और अब केवल इसकी रफ्तार को बढ़ाना है। ओबामा ने चेतावनी भी देते हुए कहा कि महान मंदी के बाद की इस विषम स्थिति से निपटने का कोई तात्कालिक तरीका नहीं है। उन्होंने कहा कि छोटे उद्यमों को बैंकों के कर्ज बढ़ाने के लिए तैयार एक कानून को पारित करने में अनावश्यक विलंब के लिए रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर जिम्मेदार हैं।

इस कानून के माध्यम से छोटे उद्यमों को कर्ज देने वाले सामुदायिक बैंकों की मदद के लिए 30 अरब डॉलर का कोष बनाने का प्रस्ताव है। बेरोजगार लोगों को काम पर रखने और नए उपकरण खरीदने वाले छोटे उद्यमों को करों में छूट देने का भी प्रस्ताव है। हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स ने जून में इस विधेयक को पारित कर दिया था, लेकिन सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के विरोध के कारण यह लंबित है। रिपब्लिकन सीनेटरों को अन्य बातों के साथ ही इस पर व्यय होने वाले धन को लेकर आपत्ति है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिका में 54,000 नौकरियां घटीं