DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अंतरराष्ट्रीय हो गई एनसीपी, अमेरिका में खोली इकाई

अंतरराष्ट्रीय हो गई एनसीपी, अमेरिका में खोली इकाई

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने अमेरिका में अपनी इकाई एनसीपी नॉर्थ अमेरिका इंक की शुरुआत की है। इस मौके पर भारत के नागरिक उड्डयन मंत्री और राकांपा नेता प्रफुल पटेल ने कहा कि उनकी पार्टी केवल 11 साल पुरानी है लेकिन अमेरिका में उसकी मौजूदगी मील का एक पत्थर है।

पार्टी की इकाई की शुरुआत के बाद पटेल ने शुक्रवार को न्यूयार्क में संवाददाताओं से कहा कि हर शुरुआत छोटे कदमों से ही होती है लेकिन भविष्य में यह बड़ा रूप ले लेती है। उन्होंने कहा कि हम अमेरिका में प्रवासी भारतीयों का आधार मजबूत बनाने की दिशा में काम करेंगे।

पटेल भारत से आए उस नौ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में हैं जिसमें कृषि मंत्री तथा राकांपा अध्यक्ष शरद पवार भी शामिल हैं। पटेल और पवार दोनों ने प्रवासी भारतीयों की वीजा नियमों में हाल ही में किए गए बदलावों संबंधी एक शिकायत सहित अन्य शिकायतों के समाधान के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई। पटेल ने कहा कि हम इस मुद्दे पर विचार विमर्श करेंगे।

भारतीय अमेरिकियों का कहना है कि भारत सरकार की वीजा नीति भेदभावपूर्ण है क्योंकि विदेशों में उनकी मौजूदगी का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और भेजी गई बड़ी रकम के माध्यम से भारत के विकास में बहुत योगदान होता है।

अमेरिका में राकांपा के महासचिव लाल डैडलेने ने कहा कि अमेरिका में पार्टी की इकाई एक राजनीतिक संगठन नहीं है बल्कि अमेरिका में रह रहे भारतीयों की चिंताओं के समाधान का एक फोरम है।

पटेल और पवार ने भारत में अपने-अपने मंत्रालयों से संबंधित अन्य मुद्दों पर चर्चा की। पवार ने कहा कि अनाज की कमी संबंधी भ्रम को लेकर मीडिया में लगातार आ रही खबरों के कारण इस मुद्दे पर न्यायपालिका ने प्रतिक्रिया जताई। उन्होंने कहा मुझे विश्वास है कि एक साल के अंदर हम खाद्यान्न संकट की समस्या दूर कर लेंगे।

पटेल ने नवी मुंबई में नए हवाई अड्डे के निर्माण के लिए अपना समर्थन दोहराया। उन्होंने कहा कि इसके लिए स्थान के चयन में सावधानी बरती गई तथा पर्यावरण संबंधी चिंताओं के संबंध में भारत के विकास की जरूरतों के साथ संतुलन बनाने की जरूरत है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अंतरराष्ट्रीय हो गई एनसीपी, अमेरिका में खोली इकाई