DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार को अतिरिक्त अर्धसैनिक बल दे सकता है केंद्र

बिहार को अतिरिक्त अर्धसैनिक बल दे सकता है केंद्र

केन्द्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि नक्सल समस्या से निपटने के लिए अर्धसैनिक बलों की 40 कंपनियों की बिहार सरकार की मांग पर वह विचार कर रही है और राज्य को कुछ अतिरिक्त कंपनियां मुहैया कराई जा सकती हैं।
   
गृह मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों ने कहा कि बिहार ने 40 अतिरिक्त कंपनियां मांगी हैं। उसकी मांग पर विचार किया जा रहा है। हम पता लगाएंगे कि राज्य को कितनी अतिरिक्त कंपनियां मुहैया कराई जा सकती हैं।

इस सवाल पर कि क्या बिहार ने माओवादियों द्वारा बंधक बनाये गये पुलिसकर्मियों को छुडाने के लिए चल रहे अभियान में शामिल होने के उद्देश्य से इन कंपनियों की मांग की है, सूत्रों ने स्पष्ट किया कि राज्य भर में फैले नक्सलियों से निपटने के लिए यह बल राज्य सरकार ने मांगा है।

उन्होंने कहा कि राज्य में फिलहाल अर्धसैनिक बलों की 24 कंपनियां पहले से तैनात हैं। इनमें से छह सात कंपनियां नक्सलियों द्वारा पुलिसकर्मियों को बंधक बनाये जाने के बाद सुरक्षाबलों और पुलिस की ओर से शुरू किए गए अभियान में शामिल हैं।
   
यह पूछने पर कि बिहार सरकार को केन्द्र की ओर से क्या मदद दी जा रही है, सूत्रों ने कहा कि केन्द्रीय एजेंसियां राज्य पुलिस के साथ खुफिया जानकारी का आदान प्रदान कर रही हैं। मौजूदा समस्या से निपटने के लिए बिहार सरकार जो भी कदम उठा रही है, केन्द्र उसका पूरा समर्थन करेगा।

सूत्रों ने यह भी बताया कि बिहार को केन्द्र की ओर से एक हेलीकाप्टर पहले ही मुहैया कराया गया है। एक और हेलीकाप्टर भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि एक व्यापक योजना बनाई जा रही है ताकि संयुक्त अभियान के जरिए बिहार-झारखंड सीमा के आस-पास छिपे उग्रवादियों को खदेड़ा जा सके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिहार को अतिरिक्त अर्धसैनिक बल दे सकता है केंद्र