DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सोनिया गांधी चौथी बार बनीं कांग्रेस अध्यक्ष

विश्व की ताकतवर महिलाओं में शुमार सोनिया गांधी रिकार्ड चौथी बार कांग्रेस की अध्यक्ष बन गई हैं। पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष आस्कर फर्नांडीस ने गांधी को अध्यक्ष पद के लिए निर्वाचित घोषित किया और उन्हें प्रमाण पत्र सौंपा। अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए सिर्फ गांधी के पक्ष में ही नामांकन पत्र दाखिल किए जाने से उनका निर्विरोध चुना जाना गुरुवार को ही तय हो गया था।

गांधी 1998 से लगातार पार्टी की अध्यक्ष हैं। वह 125 वर्ष पुरानी पार्टी के अध्यक्ष पद पर सबसे लंबे समय तक रहने का रिकार्ड पहले ही बना चुकी हैं। एक बार को छोड़कर गांधी हर बार निर्विरोध अध्यक्ष चुनी गई हैं। उन्हें अध्यक्ष पद के चुनाव में एक बार जितेंद्र प्रसाद ने चुनौती दी थी लेकिन उन्हें भारी पराजय का सामना करना पडा़ था।

एक समय राजनीति में आने की अनिच्छुक गांधी ने पार्टी की कमान संभालने के बाद उसमें नई जान फूंकी तथा उसे फिर से सत्ता में पहुंचाया। उन्होंने एकला चलो की नीति से हटते हुए पार्टी को गठबंधन की राजनीति से जोडा़ जिसके चलते कांग्रेस आठ वर्ष बाद 2004 में केंद्र में फिर से सत्ता में आई। उस समय गांधी ने प्रधानमंत्री का पद ठुकराकर एक नई मिसाल कायम की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सोनिया गांधी चौथी बार बनीं कांग्रेस अध्यक्ष