DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अंडर सी वॉक, समुद्र के धरातल पर चहलकदमी

समुद्र की गहराई में एक अलग ही दुनिया है। दुनिया प्रकृति के खूबसूरत नजारों की, दुनिया एक से बढ़ कर एक मनमोहक जीव-जन्तुओं की। पानी के तल पर चलने और आसपास की तमाम चीजों को देखने का मन है तो समुद्र में उतरने की योजना क्यों नहीं बनाते। अविनाश शर्मा बताते रहे हैं इस दुनिया के बारे में।

किसी बीच पर समुद्र की मचलती लहरों के साथ अठखेलियां करने और तट की गीली रेत पर घूमने के रोमांच को तो आपने कई बार महसूस किया होगा। लेकिन यदि हम आपसे समुद्र के भीतर की दुनिया में घूमने की बात करें तो आप इसे मजाक समझ कर मुस्करा देंगे। हम बात कर रहे हैं अंडर सी वॉक यानी समुद्र के धरातल पर चहलकदमी करने की। आजकल यह एक नया और सबसे रोमांचक समुद्र एडवेंचर स्पोर्ट है। कल्पना कीजिए, समुद्र की तली में रंगबिरंगी मछलियों और समुद्री वनस्पति के मध्य टहलना कितना हैरतअंगेज लगेगा! समुद्र की अंदरूनी दुनिया को इतने करीब से देखना और उसका हिस्सा बनना आज आम पर्यटक के लिए भी संभव है। इसके लिए आपको किसी वॉटरस्पोर्ट का अनुभव होना भी जरूरी नहीं। अंडर सी वॉक के लिए आपको तैराकी सीखने की भी आवश्यकता नहीं। बस थोड़े साहस की आवश्यकता है। यही कारण है कि आज यह साहसिक गतिविधि पूरे विश्व में लोकप्रिय होती जा रही है। संसार के कई देशों में यह कई वर्षों से साहसिक पर्यटन का हिस्सा है। हमारे देश में भी यह गतिविधि पर्यटकों की नजर में आ रही है। इसे हैलमेट डाइविंग भी कहते हैं।

अंडर सी वॉक समुद्र के उन हिस्सों में संभव होती है, जहां स्वच्छ पारदर्शी जल हो तथा समुद्र की गहराई भी बहुत ज्यादा न हो। वॉटरस्पोर्ट ऑपरेटर इसके लिए उपयुक्त एवं सुरक्षित स्थान पर इसकी व्यवस्था करते हैं। यह स्थान प्राय: समुद्र तट से कुछ दूर हो सकते हैं। वहां पर्यटकों को बोट द्वारा ले जाया जाता है। उस स्थान पर पहुंच कर सैलानी पानी पर लटकाए गए एक प्लेटफॉर्म पर उतरते हैं। उस पर खड़े होकर वह एक पारदर्शी हैलमेट पहनते हैं। धीरे-धीरे वह प्लेटफॉर्म पानी की तली में उतरता है। कहीं-कहीं प्लेटफॉर्म के स्थान पर सीढ़ी द्वारा पानी में उतरने का विकल्प होता है। उसके बाद सैलानी आराम से समुदी धरातल पर चहलकदमी कर सकते हैं। सिर पर पहने हैलमेट में फिट उपकरणों के माध्यम से पानी में सांस लेने में किसी तरह की कठिनाई नहीं होती।

अंडर सी वॉक एक अनुभवी डाइव इंस्ट्रुक्टर के मार्गदर्शन में कराया जाता है। वह समुद्र के अंदर हमेशा पर्यटकों के साथ रहता है। इस गतिविधि के लिए एक साथ 4-5 व्यक्ति समुद्र में उतरते हैं। पानी में चलते हुए सैलानियों को भारहीनता का अनुभव भी होता है। यही कारण है कि उस समय अत्यंत भारी हैलमेट भी हल्का महसूस होता है और सैलानी मरीन लाइफ के बीच घूमने का भरपूर आनंद लेते हैं।

समंदर में चहलकदमी करते हुए छोटी-बड़ी अनगिनत मछलियां और अन्य जीव इतने करीब से देखने को मिलते हैं कि एक बार को विश्वास नहीं होता। चलते हुए आसपास फैली समुद्री वनस्पति को देखना भी अपने आप में एक अनोखा अनुभव होता  है।
अंडर-सी वॉक एक जीरो रिस्क एडवेंचर स्पोर्ट है। तभी तो इस गतिविधि में बच्चे और बूढ़े आसानी से भाग ले सकते हैं। इसके लिए विश्वस्तरीय मापदंडों के अनुसार सुरक्षा उपाय किये जाते हैं। पहले सी वॉक इंस्ट्रुक्टर पानी में उतरता है। उसके बाद एक-एक कर पर्यटक उतरते हैं। इसके लिए हैलमेट के अलावा विशेष प्रकार के जूते एवं अन्य उपकरण धारण करने होते हैं।
यह गतिविधि सामान्यत: 30 मिनट की होती  है। सैलानियों को लगता है, जैसे वह समुद्र में कोई खोज करने उतरे हैं या फिर डिस्कवरी चैनल के किसी कार्यक्रम का हिस्सा बन गये हैं। भला क्यों न लगे पानी के अंदर के रूपहले संसार को देखने की कल्पना आप किसी और रूप में कर ही नहीं सकते। जब नीली एंजेल फिश, लाल स्क्विरल फिश या चमचमाती पैरट फिश आपके हैलमेट को छूकर निकलती है तो आप रोमंचित हो जाते हैं। फिर लहराती और पूंछ हिलाती किसी मछली को आप छूना चाहते हैं तो वह तेजी से तैर कर दूर चली जाती है। कोई मछली सर के ऊपर से गुजर जाती है। हमारे देश में यह एडवेंचर एक्टिविटी दक्षिण गोवा के बायना द्वीप पर उपलब्ध होती है, लेकिन इसके लिए पहले ही व्यवस्था करके वहां पहुंचना चाहिए।

सावधानियां

अंडर सी वॉक का आनंद लेने के लिए गाइड के दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन करना चाहिए।
समुद्र में उतरने से पूर्व सिर पर एक हैलमेट, एक विशेष बैल्ट, खास जूते और वायु नियंत्रक उपकरण पहनने होते हैं।
पानी के अंदर गाइड इशारों से बात समझाते हैं, इसलिए पानी में उतरने से पूर्व इशारों की भाषा समझ लेनी चाहिए।
यह 10 से 15 फुट की गहराई वाले स्थानों पर होता है। इसमें 12 से 70 वर्ष तक के स्वस्थ व्यक्ति भाग ले सकते हैं।
दिल की बीमारी या जल से डर की बीमारी वालों को इस गतिविधि में भाग नहीं लेना चाहिए।
अंडर-सी वॉक की 30 मिनट अवधि का शुल्क दो हजार से ढाई हजार के मध्य होता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अंडर सी वॉक, समुद्र के धरातल पर चहलकदमी