DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डबल सिम और सस्ते की दौड़ में नोकिया भी

पिछले कुछ समय से डबल सिम वाले हैंडसेट के बाजार पर चाइना से मोबाइल लाने वाली देसी कंपनियों ने अपनी पकड़ मजबूत की थी, इतनी ज्यादा कि बड़े ब्रांड्स के बाजार का आधार ही खिसकता दिख रहा था। इसका संभवत: सबसे बड़ा झटका भारतीय बाजार में नोकिया को ही लगा था।

लोग काफी उत्सुकता से इसका इंतजार भी कर रहे थे कि कब मैदान में नोकिया जैसी सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी भी इस सेगमेंट के संग नज़र आएगी। इस हफ्ते यह कौतुहल खत्म हुआ और डबल सिम वाले हैंडसेट नोकिया ने भी लांच कर ही दिए।

इसके पीछे की कहानी भी गौर करने लायक है। सेल्युलर ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अनुमान के मुताबिक देश में हर साल 1-1.2 करोड़ हैंडसेट बिकते हैं, जिनमें से 20 लाख डबल सिम के मांग में आ चुके थे। आकलन यह रहा कि मोबाइल फोन का बाजार अगर सालाना 15 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है तो डबल सिम हैंडसेट का बाजार 30-40 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ा है।

ऐसे में जबकि कुल मोबाइल बाजार के 15 प्रतिशत हिस्से पर इसी का कब्जा है। डबल सिम का बाजार करीब 2200 करोड़ रुपये सालाना का आकार ले चुका है। यही कारण है कि अब तक डबल सिम सेगमेंट को नजरअंदाज कर रही नोकिया ने रणनीति बदल डाली है। 

नोकिया ने भारतीय बाजार में जो डबल सिम मोबाइल हैंड सेट लांच किए हैं उनमें नोकिया सी-1 और सी-2 शामिल हैं। इनमें सी-1 में एफएम, फ्लैश लाइट, 1.8 इंच डिस्प्ले, 13 घंटे के टॉकटाइम जैसी नई सुविधाएं हैं। डबल सिम में नोकिया का यह बेसिक फोन 1999  में उपलब्ध कराया गया है। कमी यह है कि इसमें एक समय में एक ही सिम एक्टिव रहेगा।

वहीं दूसरा सेगमेंट है सी-2 इसमें आप दोनों सिम पर एकसाथ बात कर सकते हैं। इसके साथ ही कैमरा एसडी कार्ड 32 जीबी तक एक्सपैंडेबल है। इस सेगमेंट में मिलने वाले अन्य मोबाइल जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। यह हैंडसेट G2550 का रिटेल में मिलना संभावित है। इसके अलावा नोकिया सबसे सस्ता हैंडसेट G500 का भी लाने वाली है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डबल सिम और सस्ते की दौड़ में नोकिया भी