DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंटरव्यू स्किल्स

एचआर विभाग का मुख्य काम किसी कार्य और पद के लिए सही व्यक्ति का चुनाव करना होता है। ऐसे में जब उन्हें बहुत से उम्मीदवारों में से किसी एक का चयन करना होता है, तो एचआर विभाग पद विशेष के लिए जरूरी अर्हताओं से लेकर उम्मीदवार की ड्रेस, कम्युनिकेशन स्किल्स से लेकर उनके सॉफ्ट स्किल्स की भी जांच करता है।

इस स्थिति में उम्मीदवार यह नहीं समझ पाते कि आखिरकार आपको मना किए जाने की वजह क्या है।  विशेषज्ञों के अनुसार उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए पहले प्रभाव का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। कुछ बातें जिन पर नियोक्ता का ध्यान जाता है पर, वह कभी उम्मीदवार को बताई नहीं जातीं--

- इंटरव्यू में आपके द्वारा पहनी गई ड्रेस फैशन में नहीं है/व्यवस्थित नहीं है/बहुत तंग है या पारदर्शक है।
- आपकी अपीयरेंस अस्त-व्यस्त है, आउटडेटेड है, आपसे पसीने की दुर्गंध आ रही है अथवा आपने बहुत अधिक परफ्यूम का इस्तेमाल किया हुआ है।
- आप बातचीत के दौरान बात कर रहे व्यक्ति की ओर नहीं देखते हैं, या बहुत अधिक इधर-उधर देखते हैं या फिर एकटक सामने वाले की तरफ ही देखते रहते हैं।
- आपका हाथ मिलाने का तरीका काफी सुस्त है, या बहुत दबाव के साथ हाथ मिलाते हैं आदि।
- बातचीत के दौरान आप ‘अ.अ.अ’ या फिर ‘हम्म.’ आदि काफी बोलते हैं।
- इंटरव्यूकर्ता के प्रश्नों का जवाब देते समय आप बहुत बोलते हैं/व्याकरण संबंधी गलतियां  करते हैं/अनुचित बातें बोलते हैं आदि।
- आप अतिआत्मविश्वास से प्रेरित हैं/अति महत्वाकांक्षी/स्वकेन्द्रित हैं/असुरक्षित हैं/अपने विचारों में पूरी तरह स्पष्ट नहीं हैं/या अपनी बात रखते समय किसी अन्य व्यक्तियों के विचार को सुनना पसंद नहीं करते।
- आप बहुत तेज बोलते हैं/बहुत धीमी बात करते हैं/ शब्द जल्दी-जल्दी बोलते हैं, जिससे समझ नहीं आता या फिर बहुत अधिक विनम्रता से बात करते हैं।
- आप में आत्मविश्वास की कमी है या फिर काम के प्रति गंभीर नहीं हैं।
तैयारी डेस्क

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इंटरव्यू स्किल्स