DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इराक में जंगी अभियान खत्म: ओबामा

इराक में जंगी अभियान खत्म: ओबामा

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस बात की औपचारिक तौर पर घोषणा कर दी है कि इराक में जंगी अभियान खत्म हो गया है।

ओबामा ने देश के नाम अपने संबोधन में कहा इस अहम पड़ाव पर सभी अमेरिकावासियों को याद रखना चाहिए कि अगर हम आत्मविश्वास और प्रतिबद्धता से आगे बढ़ते हैं, तो हमारा भविष्य हम खुद बना सकते हैं। इससे पूरी दुनिया को यह संदेश पहुंचेगा कि अमेरिका इस दशक में अपने नेतृत्व को मजबूत और कायम रखना चाहता है।

अपने अंडाकार कार्यालय से टीवी पर सीधे प्रसारित एक संदेश में उन्होंने इस बात की घोषणा की कि इराक में जंगी अभियान अब खत्म हो चुका है। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन इराकी फ्रीडम अब खत्म हो चुका है और अब इराकी लोगों को उनके देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी खुद निभानी है। इस कार्यालय के प्रत्याशी के तौर पर अमेरिका के लोगों के लिए यही मेरी प्रतिबद्धता थी।

ओबामा ने कहा कि पिछले साल फरवरी में, मैंने एक योजना की घोषणा की थी, जिसके तहत हमने इराक के सुरक्षा बलों को मजबूत बनाने के प्रयास किए थे और उस देश के लोगों और सरकार को सहयोग किया था।

राष्ट्रपति ने इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका ने इराक से लगभग एक लाख सैनिक हटा लिए हैं। ओबामा ने कहा कि इस युद्ध का खत्म होना केवल इराक के ही नहीं, बल्कि हमारे भी हित में है। अमेरिका ने इराक का भविष्य उसके अपने हाथों में देने की भारी कीमत चुकाई है।

उन्होंने कहा कि हमने अपने युवा महिला-पुरूषों को वहां भेजा, जिन्होंने वहां बहुत से त्याग किए। हमने अपने देश के बजट पर लगाम कस कर अपने संसाधन वहां दिए।

जंगी अभियान की समाप्ति को अमेरिका और इराक के इतिहास में अविस्मरणीय अध्याय की संज्ञा देते हुए ओबामा ने कहा कि हमने अपनी जिम्मेदारियां पूरी तरह से निभाई हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि अब सबसे अहम काम अमेरिकी अर्थव्यवस्था को वापस मजबूती पर लाना और उन लाखों कर्मचारियों को काम पर लौटाना है, जिन्होंने अपनी नौकरियां खो दी हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इराक में जंगी अभियान खत्म: ओबामा