DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वीजा विवाद से संबंध प्रभावित नहीं होंगेः विशेषज्ञ

वीजा विवाद से संबंध प्रभावित नहीं होंगेः विशेषज्ञ

भारत के साथ वीजा विवाद को कम करने के उद्देश्य से चीन के विशेषज्ञों ने कहा है कि दोनों देशों के बीच सैन्य संबंध बहुत मजबूत हैं और ऐसी घटनाओं से इन संबंधों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

बीजिंग ने भारतीय सेना की उत्तरी कमांड के लेफ्टिनेंट जनरल बीएस जसवाल को यह कहते हुए वीजा देने से इंकार कर दिया था कि वह संवेदनशील प्रदेश जम्मू-कश्मीर के प्रभारी हैं।

देश के दो सरकारी अंग्रेजी दैनिकों, चाइना डेली और ग्लोबल टाइम्स में इस बारे में खबरें दी गईं हैं, जिनके साथ कई विशेषज्ञों की टिप्पणियां भी शामिल की गई हैं।

चाइना डेली ने चाइना इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के उप निदेशक रोंग यिंग के हवाले से कहा है दोनों देशों के बीच संबंध और विश्वास बहुत मजबूत है।

रोंग ने भारतीय मीडिया पर आरोप लगाया कि मीडिया दोनों देशों के बीच तथ्यों की कीमत पर कई मुद्दों को सनसनीखेज बना रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय मीडिया को दोनों देशों के संबंधों के बारे में रिपोर्टिंग करते हुए ज्यादा केंद्रित और संवेदनशील रहना चाहिए, खासतौर पर विवादों से जुड़े मुद्दों पर।

अखबार ने यूनिवर्सिटी ऑफ नेशनल डिफेंस के सैन्य विशेषज्ञ ली डागुआंग के हवाले से कहा है चीन और भारत के बीच रक्षा साझेदारी रोकी नहीं जाएगी और जहां तक मुझे पता है, दोनों देशों के बीच ये साझेदारी जारी है और खासी गहरी है।

भारत ने चीन के साथ हालिया विवाद सुलझने तक विरोध स्वरूप सैन्य संबंध समाप्त कर दिए हैं, हालांकि चीन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने भारत के साथ सैन्य संबंध खत्म नहीं किए हैं। चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से अब तक इस बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

चाइना इंस्टीट्यूट ऑफ कंटेम्परेरी इंटरनेशनल रिलेशंस में दक्षिण एशिया मामलों के प्राध्यापक फु क्सियाकियांग ने ग्लोबल टाइम्स से कहा कि भारत और चीन के बीच सीमा और सैन्य संबंधी विवाद बहुत संवेदनशील हैं और दोनों पक्षों को इनसे सावधानी से निपटना चाहिए। फु ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि इस वीजा विवाद का द्विपक्षीय संबंधों पर कोई बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वीजा विवाद से संबंध प्रभावित नहीं होंगेः विशेषज्ञ