DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्मिथ ने टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी

स्मिथ ने टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ ने बुधवार को टी20 क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ने की घोषणा करने के साथ ही अगले वर्ष भारतीय उपमहाद्वीप में होने वाले विश्व कप के बाद वनडे टीम की कमान छोड़ने का भी ऐलान कर दिया।

स्मिथ ने हालांकि स्पष्ट किया है कि वह टेस्ट टीम की कप्तानी करते रहेंगे और खेल के तीनों फार्मेट में खेलने के लिए उपलब्ध होंगे। उन्होंने प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि मेरे इस फैसले के पीछे कई कारण हैं। मुझे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नौ वर्ष हो चुके हैं और इनमें से आठ वर्ष मैं टीम का कप्तान रहा। मैं अभी पांच-छह वर्ष और खेलना चाहता हूं और मेरा दिल से मानना है कि ऐसा तभी हो सकता है जब मैं अपनी कुछ वर्तमान जिम्मेदारियों से मुक्त हो जाऊं।

स्मिथ ने कहा कि मेरा हमेशा से मानना है कि हमें दक्षिण अफ्रीका को केवल विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीम ही नहीं बनाना बल्कि खिलाड़ियों को बेहतर क्रिकेटर और बेहतर इंसान बनाना है। मुझे लगता है कि हम उस मुकाम पर पहुंच गए हैं जहां हमारे पास कई बेहतरीन खिलाड़ी हैं जो टीम का नेतृत्व संभालने की क्षमता रखते हैं।

उन्होंने कहा कि यह सवाल उठना लाजिमी है कि मैं इस वक्त यह घोषणा क्यों कर रहा हूं। मैं चाहता तो विश्व कप के बाद भी कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर सकता था लेकिन मेरा मानना है कि विश्व कप एक बड़ा टूर्नामेंट है और हमें इसमें अपनी लय कायम रखनी होगी।

कप्तान ने कहा कि विश्व कप के साथ ही वनडे क्रिकेट का सत्र भी खत्म हो जाएगा। मुझे लगता है कि मेरी घोषणा के बाद हमारी टीम को अगले परिवर्तन के लिए तैयार होने का समय मिल जाएगा। स्मिथ को 2003 में 22 वर्ष की उम्र में दक्षिण अफ्रीका का कप्तान बनाया गया था और वह तभी से क्रिकेट के तीनों फार्मेट में टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्हीं की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका ने आस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज जीती थी। स्मिथ के नेतृत्व में ही दक्षिण अफ्रीका आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन टीम बना था।

स्मिथ के हटने के बाद ऑफ स्पिनर जान बोथा को कप्तान बनाए जाने की चर्चा है जबकि बल्लेबाज एबी डिविलियर्स भी कप्तान के रूप में चयनकर्ताओं की पसंद हो सकते हैं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्मिथ ने टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी