अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छह अमेरिकी सहित 10 विदेशियों की तालिबान ने की हत्या

छह अमेरिकी सहित 10 विदेशियों की तालिबान ने की हत्या

अफगानिस्तान के पूर्वोत्तर बदख्शां प्रांत में चिकित्सा दल के छह अमेरिकी, एक जर्मन और एक ब्रिटिश नागरिक सहित 10 लोगों की आतंकवादियों ने हत्या कर दी। तालिबान ने इन हत्याओं की जिम्मेदारी ली है।

बदख्शां के पुलिस प्रमुख अका नूर किंतोज ने कहा कि अफगानिस्तान पुलिस ने नूरिस्तान और बदख्शां प्रांत के बीच पहाड़ी इलाके में आठ विदेशी और उनके दो अफगानी साथियों के शव बरामद किए हैं। गोली मारकर इनकी हत्या की गई है।

किंतोज ने इससे पहले मरने वाले विदेशियों की पहचान छह जर्मन और दो अमेरिकी बताई थी। किंतोज ने कहा, ''शवें मिलने के बाद हम कह सकते हैं कि मारे गए लोगों में छह अमेरिकी हैं, एक जर्मन और एक अन्य विदेशी है।'' अंतरराष्ट्रीय सहायता दल (आईएएम) के निदेशक डर्क फ्रेंस ने कहा, इनमें छह अमेरिकी, एक जर्मन और एक ब्रिटिश नागरिक है। ये लोग नूरिस्तान के नेत्र शिविर में काम कर रहे थे।

समाचार एजेंसी डीपीए ने फ्रेंस के हवाले से कहा, ''हम स्पष्ट तौर पर नहीं कह सकते कि मारे गए लोग वास्तव में हमारे दल के थे। हम इस मामले में ऐसा मानकर चल रहे हैं, लेकिन जब तक शवों की पहचान नहीं हो जाती तब तक यह अनुमान ही है।''

काबुल में जर्मनी के दूतावास ने कहा कि इस खबर की सत्यता की जांच कर रहे हैं। अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता कैटलिन हैडन ने कहा, ''हमारे पास इस बात पर विश्वास करने के कई कारण हैं कि मारे गए लोगों में कई अमेरिकी होंगे।'' आईएएम ने अपने एक  बयान में कहा, ''यदि यह समाचार सही है तो हम इन निर्दयी हत्याओं का विरोध करेंगे। जो लोग दूसरों की सेवा कर रहे थे उन्हें मार दिया गया है।''

तालिबान के प्रवक्ता जबिबुल्ला मुजाहिद ने फोन पर कहा कि उनके लड़ाकों ने नौ विदेशियों और उनके एक अफगानी साथी को मार दिया है, क्योंकि ये सभी नाटो सेना के लिए जासूसी कर रहे थे और इसाईयों का प्रचार कर रहे थे। मुजाहिद ने कहा कि यह टीम इलाके से खुफिया जानकारियां जुटा रही थी। हमें उनके पास से जासूसी के जरिए जुटाए गए कई दस्तावेज मिले हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:छह अमेरिकी सहित 10 विदेशियों की तालिबान ने की हत्या