अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खूबसूरत महिलाओं को होना पड़ता है भेदभाव का शिकार

खूबसूरत महिलाओं को होना पड़ता है भेदभाव का शिकार

कार्यस्थल पर लगभग सभी खूबसूरत महिला सहकर्मी चाहते हैं लेकिन एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि कुछ खास तरह की नौकरियों की बात जब आती है तो इन आकर्षक महिलाओं को अक्सर भेदभाव का सामना करना पड़ता है।

कोलोराडो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि मर्दों का काम समझे जाने वाली नौकरियों की बात जब आती है तो इन खूबसूरत महिलाओं को भेदभाव का शिकार होना पड़ता है क्योंकि इस तरह की नौकरियों में व्यक्ति का लुक कोई खास मायने नहीं रखता है।

अध्ययन में पाया गया कि इसमें मैनेजर आफ रिसर्च एंड डेवलपमेंट, वित्त निदेशक, मेकैनिकल इंजीनियर और कंस्ट्रक्टर सुपरवाइजर जैसे पद शामिल हैं।

अध्ययन में शोध दल की अगुवाई करने वाली स्टेफनी जॉनसन ने कहा कि इस तरह के पेशों में किसी महिला का खूबसूरत होना उसके लिए काफी नुकसानदेह पाया गया। अन्य सभी तरह की नौकरियों में आकर्षक महिलाओं को तरजीह दी गई।

लेकिन ऐसी स्थिति पुरुषों के मामले में नहीं थी। यह दर्शाता है कि जब लिंग की बात आती है तो अब भी दोहरे मानदंड कायम हैं। अध्ययन में पाया गया कि आकर्षक पुरुषों को हालांकि इस तरह के भेदभाव का सामना नहीं करना पड़ा और वे हमेशा लाभ में रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खूबसूरत महिलाओं को होना पड़ता है भेदभाव का शिकार