अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टेस्ट बादशाहत पर भारत की पकड़ मज़बूत

टेस्ट बादशाहत पर भारत की पकड़ मज़बूत

भारत ने श्रीलंका से कोलंबो में तीसरा और अंतिम क्रिकेट टेस्ट शनिवार को पांच विकेट से जीतकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर करने के साथ ही आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपनी बादशाहत मज़बूत कर ली।
 
कोलंबों में आखिरी टेस्ट समाप्त होने के बाद जारी ताज़ा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत के इस समय 127 अंक हैं और वह अपने नंबर एक स्थान पर बरकरार है। भारत ने श्रीलंका से दूसरा टेस्ट ड्रा खेलकर अपनी टेस्ट बादशाहत बचा ली थी। उसके बाद यह तय हो गया था कि आखिरी मैच का कोई भी परिणाम निकले भारत नंबर एक बना रहेगा। भारत इस समय दूसरे स्थान के दक्षिण अफ्रीका से आठ अंक आगे है जिसके 119 अंक हैं। श्रीलंका तीसरा टेस्ट हारने के बाद 115 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है जबकि ऑस्ट्रेलिया 113 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। इंग्लैंड 111 अंकों के साथ पांचवे स्थान पर है।
 
हालांकि भारत को दूसरा टेस्ट ड्रा हो जाने के बाद छह रेटिंग अंक मिले थे और वह 130 अंकों पर पहुंच गया था लेकिन आखिरी टेस्ट में जीत के बावजूद उसके तीन रेटिंग अंक कम हुए हैं और वह 127 अंकों पर आ गया है।
 
श्रीलंका हालांकि यह टेस्ट हार गया लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों को पीछे छोड़कर 115 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गया।
 
इस टेस्ट से पहले श्रीलंका के भी इंग्लैंड के बराबर 111 अंक थे लेकिन दशमलव के बाद की गणना में वह इंग्लैंड से पिछड़कर पांचवे स्थान पर था। मगर इस सीरीज़ के समाप्त होने के बाद वह तीसरे स्थान पर पहुंच गया है और उसके तथा दक्षिण अफ्रीका के बीच सिर्फ चार अंकों का फासला है।
 
भारत को टेस्ट बादशाहत बनाए रखने के लिए अगली चुनौती ऑस्ट्रेलिया से अक्टूबर में दो टेस्टों की घरेलू सीरीज़ में मिलेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टेस्ट बादशाहत पर भारत की पकड़ मज़बूत