अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीबीआई ने अमित शाह को हिरासत में लिया

सीबीआई ने अमित शाह को हिरासत में लिया

गुजरात हाई कोर्ट से अपने पक्ष में फैसला मिलने के बाद सीबीआई ने सोहराबुद्दीन शेख कथित फर्जी मुठभेड़ मामले में प्रदेश के पूर्व गृह राज्यमंत्री अमित शाह को शनिवार को हिरासत में ले लिया।

डॉक्टरों की टीम के साथ साबरमती जेल पहुंचे केन्द्रीय जांच एजेंसी के दल ने शनिवार सुबह नियमित चिकित्सीय जांच के बाद शाह को हिरासत में लिया।

हाई कोर्ट ने शुक्रवार को एक निचली अदालत के फैसले को दरकिनार करते हुए शाह को दो दिन की हिरासत में सीबीआई को सौंपने को कहा था। साथ ही उसने पूछताछ की वीडियोग्राफी कराने की अर्जी को नामंजूर कर दिया था।

शाह को सीबीआई की हिरासत में सौंपने से पहले न्यायाधीश न्यायमूर्ति आकिल कुरैशी ने कहा था कि चूंकि मामले की जांच जारी है लिहाजा इस मामले में और विस्तृत टिप्पणी करना ठीक नहीं होगा।

हाई कोर्ट का फैसला पढ़े जाने के बाद शाह के वकील महेश जेठमलानी ने सीबीआई द्वारा प्रदेश के पूर्व गृह राज्यमंत्री से की जाने वाली पूछताछ की वीडियोग्राफी कराने की मांग की थी।

सीबीआई के वकील केटीएस तुलसी ने इस अपील का यह कहते हुए विरोध किया कि इससे वक्त बर्बाद होगा।
शाह के वकीलों ने ऊंची अदालत में अपील के लिए फैसले को स्थगित करने का आग्रह किया लेकिन न्यायालय ने इस अर्जी को भी खारिज कर दिया।

सीबीआई ने हाई कोर्ट में दी गई अर्जी में शाह को हिरासत में देने की अर्जी को खारिज करने के अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एवाई दवे के चार अगस्त के फैसले को रद्द करने की गुजारिश की थी। शाह को गत 25 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था।

शाह की हिरासत के आधार के बारे में बताते हुए तुलसी ने कहा था कि पूर्व राज्य मंत्री मुठभेड़ की साजिश में सरगना थे। उसी षडयंत्र के तहत सोहराबुद्दीन, उसकी बीवी कौसर बी तथा मुख्य गवाह तुलसी प्रजापति की हत्या की गई।

उन्होंने दलील देकर कहा था कि सीबीआई के पास गवाहों के बयान हैं जिनसे जाहिर होता है कि शाह के ही कहने पर मामले के अन्य अभियुक्तों ने कौसर बी और प्रजापति की हत्या की थी।

तुलसी ने कहा कि सीबीआई को शुरुआत में इस मामले की जांच कर रही गुजरात सीआईडी से फोन कॉल रिकॉर्ड का विवरण प्राप्त हुआ है। इस मामले में शाह के अलावा निलंबित आईपीएस अधिकारी डीजी वंजारा, राजकुमार पांडियन और एमएन दिनेश भी अभियुक्त हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर इस साल जनवरी में सोहराबुद्दीन कथित फर्जी मुठभेड़ कांड की जांच सीबीआई को सौंपी गई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सीबीआई ने अमित शाह को हिरासत में लिया