फोटो गैलरी

Hindi Newsईद सिनेमा

ईद सिनेमा

संघीय संस्कृति मंत्रालय ने ईद के मौके पर दो हफ्ते तक भारतीय फिल्मों के प्रदर्शन पर रोक लगाकर सिनेमा प्रेमियों को भारी झटका दिया है। हालांकि स्थानीय फिल्म उद्योग ने इस फैसले का स्वागत किया है क्योंकि...

ईद सिनेमा
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 06 Aug 2010 09:04 PM
ऐप पर पढ़ें

संघीय संस्कृति मंत्रालय ने ईद के मौके पर दो हफ्ते तक भारतीय फिल्मों के प्रदर्शन पर रोक लगाकर सिनेमा प्रेमियों को भारी झटका दिया है। हालांकि स्थानीय फिल्म उद्योग ने इस फैसले का स्वागत किया है क्योंकि वह हाल के वर्षों में भारतीय फिल्मों की बढ़ती मांग से परेशान हो गया था। बताया जाता है कि रोक लगाने के इस फैसले के पीछे यही आर्थिक कारण हैं। एक तरह से यह फैसला स्थानीय फिल्म उद्योग के पक्ष में लिया गया है क्योंकि ईद का मौका फिल्म और सिनेमा उद्योग के लिए भारी कमाई का होता है। इसके कारण ईद के मौके पर सिनेमा देखने वालों को फिल्में चुनने की व्यापक आजादी नहीं मिल पाएगी। हमारे फिल्म उद्योग ने दशकों के बाद हाल में कुछ सफल फिल्में बनाई हैं। उनमें सबसे खास है खुदा के लिए, इसके बावजूद यहां एक जीवंत और विकासशील सिनेमा संस्कृति एक दूर की कौड़ी है।
डान, पाकिस्तान

महिला पुलिस बढ़ेगी
आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय ने कहा है कि वह पांच साला रणनीति के तहत पुलिस में पांच हजार महिलाओं की भरती और प्रशिक्षण के लिए पूरे देश में कार्यक्रम चलाएगा। आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय में महिला पुलिस कर्मियों की भारी कमी है। इसकी वजह यह है कि ऐतिहासिक तौर पर अफगानिस्तान में सुरक्षा का मसला हमेशा पुरुषों के पास रहा है। फिर अफगानिस्तान जैसे पुरुष प्रधान समाज में, ज्यादातर लोगों की जिस प्रकार की मानसिकता है उसमें देश की सुरक्षा एजेंसियों में महिलाओं को शामिल कर पाना लगभग असंभव है। अभी स्थिति यह है कि अगर पुलिस वाला किसी कार में महिलाओं को बैठे देखता है तो वह संदेह की स्थितियां होने के बावजूद उसे तत्काल पास दे देता है। नैतिक रूप से यह महिलाओं के लिए सम्मान जताने का भी मामला है लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि पुरुष उग्रवादी बुरका पहने न बैठे हों।
अफगानिस्तान टाइम्स

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें