DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्लैकबेरी पर भारत, यूएई व रिम से बात करेगा अमेरिका

ब्लैकबेरी पर भारत, यूएई व रिम से बात करेगा अमेरिका

अमेरिका ने ब्लैकबेरी के मसले पर भारत, संयुक्त अरब अमीरात तथा इस हैंड सेट की विनिर्माता कनाडा की कंपनी रिसर्च इन मोशन (रिम) के साथ बातचीत शुरू कराने की पहल की है। अमेरिका चाहता है कि ब्लैकबेरी को लेकर इन देशों ने जो वैध सुरक्षा संबंधी चिंताएं जताई हैं, उनका समाधान निकाला जाए।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता पीजे क्राउले ने यहां नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम यूएई, सउदी अरब तथा भारत के साथ बात करने जा रहे हैं। हम उनकी सुरक्षा संबंधी चिंताएं जानना चाहते हैं और साथ ही यह भी चाहते हैं कि मिल बैठकर इसका समाधान निकाला जाए।

क्राउले ने कहा कि फिलहाल विदेश विभाग में यही प्रक्रिया चल रही है और हमारे पास कुछ भी घोषणा करने के लिए नहीं है। दुनिया भर में ब्लैकबेरी नेटवर्क का परिचालन कनाडा की कंपनी रिम करती है। अमेरिका इस मसले पर रिम के भी संपर्क में है।

क्राउले ने कहा कि हमारी रिम के साथ भी बैठक होगी, जिसमें हम कंपनी के समक्ष उठाए गए मसले को समझने का प्रयास करेंगे। हम देखना चाहते हैं कि इन देशों की सुरक्षा जरूरतों को कैसे पूरा किया और साथ ही सूचना के प्रवाह को भी बरकरार रखा जाए।

इससे पहले दिन में अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि हम इस मसले से जुड़े हितों पर विचार-विमर्श और विश्लेषण के लिए समय ले रहे हैं। हम जानते हैं कि उनकी सुरक्षा चिंताएं वाजिब हैं, पर साथ ही मुक्त इस्तेमाल और पहुंच भी अनिवार्य है। ऐसे में हम इस मसले पर तकनीकी पक्ष तथा विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श करेंगे।

यदि ये देश ब्लैकबेरी पर प्रतिबंध के अपने आदेश पर टिके रहते हैं तो इससे अमेरिका सरकार तथा विभिन्न देशों में कार्यरत उसके राजनयिकों पर असर पड़ेगा। क्राउले ने कहा कि ऐसे में जो बात हो रही है उसका हम पर सीधा असर पड़ेगा। साथ ही हम जानते हैं कि अमेरिकी उद्योगपतियों, दूसरे देशों की यात्रा करने वाले अमेरिकी नागरिकों तथा दूसरे देशों के नागरिक भी इससे प्रभावित होंगे। फिलहाल अमेरिका इस बारे में जानकारी जुटा रहा है।

उन्होंने कहा कि उसके बाद हम इससे जुड़े सभी मसले जान जाएंगे। इसमें प्रौद्योगिकी से जुड़ा मसला, सुरक्षा से जुड़ा मसला और नियमन से जुड़ा मसला शामिल है। क्राउले ने कहा कि एक बार जब हम इस बारे में जान जाएंगे, तो हम इसके समाधान के बारे में कोई सुझाव दे सकेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ब्लैकबेरी पर भारत, यूएई व रिम से बात करेगा अमेरिका