DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पेंटागन ने विकीलीक्स से मांगे गोपनीय दस्तावेज

पेंटागन ने विकीलीक्स से मांगे गोपनीय दस्तावेज

पेंटागन ने विकीलीक्स वेबसाइट से कहा है कि वह सरकार को अमेरिकी सेना से जुड़े सभी गोपनीय दस्तावेज फौरन लौटा दे, जो वेबसाइट ने रक्षा मंत्रालय के रिकॉर्ड से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर हासिल किए हैं।

पेंटागन के प्रवक्ता ज्यॉफ मोरेल ने संवाददाताओं को बताया कि रक्षा मंत्रालय ने विकीलीक्स से कहा है कि वह अमेरिकी सरकार को उन गोपनीय दस्तावेजों के सभी संस्करण लौटा दे, जो उसने रक्षा मंत्रालय के रिकॉर्ड से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर हासिल किए हैं।

उन्होंने कहा कि अन्य गोपनीय दस्तावेजों को भी सार्वजनिक किए जाने से और अधिक नुकसान होगा। विकीलीक्स को इन दस्तावेजों के सभी संस्करण अमेरिका सरकार को लौटाने की बात स्वीकार करनी ही होगी। साथ में उसे सभी दस्तावेज अपने कंप्यूटरों, वेबसाइट और रिकॉर्ड से मिटाने होंगे।

मोरेल ने कहा कि विकीलीक्स के खुलासे ने पहले ही हमारे सुरक्षा बलों, हमारे सहयोगियों और हमारे साथ काम कर रहे अफगान नागरिकों की सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है। उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्रालय ने इस बात पर भी जोर दिया है कि विकीलीक्स को आगे से यह काम रोकना होगा।

मोरेल ने इन खबरों को भी खारिज कर दिया कि विकीलीक्स ने इन दस्तावेजों को सार्वजनिक करने के पहले रक्षा मंत्रालय से लगभग 15 हजार गोपनीय दस्तावेजों की समीक्षा करने में मदद के लिए कहा था। उन्होंने कहा कि विकीलीक्स ने रक्षा मंत्रालय से सीधे ऐसा कोई आग्रह नहीं किया। ये दस्तावेज अमेरिकी सरकार की संपत्ति हैं और इनमें गोपनीय और संवेदनशील दस्तावेज भी शामिल हैं।

पेंटागन के प्रवक्ता ने स्पष्ट किया कि इस समय विकीलीक्स से सिर्फ इस संबंध में मांग की गई है और उसे बाध्य नहीं किया जा रहा। पेंटागन के अलावा विदेश मंत्रालय और एफबीआई भी उन सभी दस्तावेजों के विभिन्न पहलुओं का अध्ययन कर रही है, जो विकीलीक्स ने सार्वजनिक कर दिए थे। प्रवक्ता के मुताबिक मुझे ऐसा लगता है कि यह विकीलीक्स के लिए इस बात के एहसास का और अपनी गलती सुधारने का एक मौका है कि उसने कैसी स्थिति पैदा कर दी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पेंटागन ने विकीलीक्स से मांगे गोपनीय दस्तावेज