DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एक पोर्टल : छात्रों का हमसफर

भारतीय शिक्षा का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। हर वर्ष लगभग 50 लाख छात्र स्कूली शिक्षा पूरी कर अपने लिए उच्च शिक्षा के बेहतर विकल्प खोजते हैं। उनकी इस खोज में सबसे बड़े सहायक के रूप में उभर रहा है इंटरनेट। इस ‘ऑनलाइन जेनरेशन’ की जरूरतों को ध्यान में रखकर ही एचटी कैंपस डॉट कॉम एजुकेशन पोर्टल की शुरुआत की है। एचटी मीडिया की इंटरनेट सहायक ई-वेंचर फायरफ्लाई द्वारा शुरू किया गया ये एजुकेशन पोर्टल छात्रों को कुछ संस्थानों और कोर्सेज की ही सूचना नहीं देता, बल्कि  उनको अंतिम लक्ष्य तक पहुंचने में सहायक की भूमिका भी निभाता है। यह पोर्टल छात्रों को करियर संबंधी उपयोगी जानकारियों से सशक्त करता है।

इस एजुकेशन पोर्टल पर छात्रों को क्लिक भर से 2500 से अधिक कॉलेज और विभिन्न स्ट्रीम्स पर विस्तृत, नवीन और विश्वसनीय सूचनाएं उपलब्ध होती हैं, पर इसकी असली खासियत स्टूडेंट इंटरेक्टिव होना और अपने ही तरह के नए और उपयोगी टूल उपलब्ध कराना है। स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए ऐसा ही एक रोचक और उपयोगी टूल है ‘फ्यूचर सैलरी कैलकुलेटर’, जिस पर स्टूडेंट किसी कोर्स विशेष के बाद भविष्य में कितनी कमाई कर सकते हैं, जान सकते हैं। इसके अलावा ‘कम्पेयर कॉलेज’ फीचर में प्लेसमेंट, यूनिवर्सिटी से संबद्धता, इंफ्रास्ट्रक्चर आदि मानकों के आधार पर दो या दो से अधिक कॉलेजों का तुलनात्मक अध्ययन भी कर सकते हैं। यह फीचर खासतौर पर उन स्टूडेंट्स के लिए बेहद उपयोगी है जो अक्सर दाखिले के समय दो कॉलेजों के मध्य चुनाव या फिर कॉलेज या कोर्स चुनाव की उलझन में रहते हैं। एक अन्य फीचर जो उसे स्टूडेंट इंटरेक्टिव बनाने के साथ उपयोगी भी बनाता है, वह है ‘काउंसलिंग बाई एक्सपर्ट’, जिसमें स्टूडेंट्स अपनी समस्या के बारे में लिखकर विशेषज्ञ से समाधान पा सकते हैं। 
एजुकेशन पोर्टल पर स्टूडेंट्स किसी कोर्स और संस्थान के संबंध में अपने अनुभव भी बांट सकते हैं। रोज शिक्षा और करियर संबंधी सूचना पा सकते हैं। इसके अलावा संस्थानों की जानकारी के साथ विभिन्न नए और परंपरागत क्षेत्रों में करियर के विकल्पों के बारे में जान सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एक पोर्टल : छात्रों का हमसफर