अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वाई-फाई सुरक्षा

आपके पास यदि वाई-फाई कनेक्शन है तो आपके लिए बेहद जरूरी है कि उस पर अवांछित किस्म के किसी भी आघात के प्रति आप चौकस रहें। इसके लिए हम आपको बताते हैं कुछ जरूरी टिप्स:
इंटरनेट को बिना तारों के झमेले में फंसे वायरलेस एक्सेस करना घर और दफ्तर में काफी सुविधाजनक लगता है। फिर उसका इस्तेमाल आप चाहे अपने पीसी, लैपटॉप पर कर रहे हों या मोबाइल पर। वाई-फाई तकनीक से नेट एक्सेस कर रहे आपके राउटर पर अनजाने लोग नाजायज ढंग से आकर आपका नुकसान न कर सकें, इसके लिए जो सुरक्षा उपाय आपको अपनाने चाहिए उनमें सबसे पहला तो यह है कि आप अपनी कनेक्शन सेटिंग को बदलें। इसके लिए आप अपने कनेक्शन परल जाकर राइट क्लिक करें उसके बाद उभरे विकल्पों में से ओपन नेटवर्क एंड शेरिंग सेंटर को चुनें। इसके बाद विकल्प के तौर पर आए चेंज एडॉप्टर सेटिंग में प्रॉपर्टीज़ पर डबल क्लिक करें। इंटरनेट प्रोटोकॉल वर्ज़न 4 (टीसीपी-आईपीवी4) वहां पर मौजूद सभी एंटरीज को नोट करें। इसके बाद एडवांस का विकल्प चुनें। यहां पर एक्सेस को यूजर के लिए तय पासवर्ड के साथ आना सुनिश्चत कर दें। डीएनएस की सेटिंग को भी नोट करके रखें और और एक्सेस की प्रक्रिया को पुन: परख लें। 
सुरक्षा की दृष्टि से अपने राउटर की सेटिंग को भी दोबारा एडजस्ट करें। इसमें राउटर यूजर नेम और पासवर्ड को डालें। किसी भी अन्य के लिए भी इसे एक्सेस करने में पासवर्ड को जरूरी बनाएं। ऐसा करने के लिए एडमिनिस्ट्रेशन को क्लिक कर मैनेजमेंट को नेविगेट करें। यहां राउटर के लिए एक नए पासवर्ड का विकल्प चुनें। इसे कन्फर्म करने के लिए री-एंटर भी करना होगा। इस सेटिंग को सेव करेंगे तो रिस्टार्ट का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद दूसरे चरण में सेटअप को नेविगेट कर डब्लूएएन का विकल्प चुनें।
इसके अलावा एक सुरक्षित विकल्प यह भी है कि आप अपनी सेटिंग में इसके लिए सीमित कंप्यूटरों के एक्सेस को सेट कर लें ताकि उनके अलावा कोई इस पर एक्सेस न कर सके। हालांकि यह आपके इंटरनेट कनेक्शन और सिस्टम पर भी निर्भर है। पर हर तरह के कनेक्शन को आप सीमित एक्सेस पर ला सकते हैं। इन सबके अलावा अपनी बेसिक वायरलेस सेटिंग को भी आप एक खास आइडेंटिटी के साथ सिक्योर कर सकते हैं।
तैयारी डेस्क

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वाई-फाई सुरक्षा