DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सड़क निर्माण के लिए केंद्र से मिले 1768 करोड़ः पटेल

बिहार के ग्रामीण कार्य विभाग के मंत्री वृषण पटेल ने गुरुवार को कहा कि प्रदेश में सड़क निर्माण के लिए केंद्र ने 9 हजार करोड़ रुपये में से अब तक मात्र 1768 करोड़ रुपये ही उपलब्ध कराएं हैं।

राज्य के ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा किए गए कार्यों की प्रगति और उपलब्धियों की चर्चा करते हुए पटेल ने बताया कि बिहार में सड़क निर्माण के लिए केंद्र ने 9 हजार करोड़ रुपये में से अब तक मात्र 1768 करोड़ रुपये ही उपलब्ध कराएं हैं, जिसके कारण सडकों का निर्माण कार्य समय पर पूरा नहीं हो पा रहा है।

पटेल ने बताया कि बिहार में मौजूद 90 हजार किलोमीटर सड़कों में से राष्ट्रीय राजमार्ग और राज्य उच्चपथ की करीब 15 हजार किलोमीटर की सड़कों छोडकर बाकी के निर्माण का दायित्व राज्य सरकार का है। उन्होंने बताया कि पूर्व में जिला परिषद या फिर प्रखंड स्तर से अलग-अलग सड़कों का निर्माण किया जाता था, पर वर्तमान में जो भी ग्रामीण सडकें हैं उनकी जवाबदेही ग्रामीण कार्य विभाग की है और इन सड़कों का निर्माण मुख्यमंत्री ग्राम सडक योजना, आपकी सरकार आपके द्वार, न्यूनतम आवश्यक्ता कार्यक्रम, नाबार्ड ऋण योजना अंतर्गत आरआईडीएफ, सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत किया जाता है।

पटेल ने बताया कि पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान वर्ष 2000 में शुरू प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत वर्ष 2005 तक किसी सड़क का निर्माण नहीं हुआ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सड़क निर्माण के लिए केंद्र से मिले 1768 करोड़ः पटेल