अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इच्छा शक्ति ने बदली जिंदगी की परिभाषा

इच्छा शक्ति जिंदगी की परिभाषा कैसे बदल देती है। सपनों को कैसे हकीकत का रूप दे देती है, इसकी जीवंत नजीर है युवा अमित। इस लड़के ने आईआईटी प्रिपेरेटरी कोर्स -2010 में सफलता हासिल की है। इसकी कामयाबी की यह कहानी वैसे युवाओं के लिए प्रेरणादायक है जो अपनी अपंगता को मंजिल पाने में बाधक समझ रहे होंगे।

अमित के दोनों पैर बचपन में ही पोलियो के शिकार हो चुके हैं। वह ट्राई साइकिल से इधर-उधर सफर करता है और अपना सारा काम करता है। वह एक ऐसे परिवार से आता है जो पढ़ाई का कोई खर्च वहन करने में सक्षम नहीं है। दसवीं बोर्ड परीक्षा उसने स्थानीय ज्ञान भारती पब्लिक स्कूल (सीबीएसई) से 83 फीसदी अंक के साथ पास की है। उसकी दारुण हालत देखकर प्रिंसिपल ने स्कूल फीस माफ कर दी। उसके बाद उसने केंद्रीय विद्यालय -वन में टेन प्लस टू में दाखिल लिया। गरीबी यहां भी उसकी पढ़ाई में आड़े आ रही थी, लेकिन इसी स्कूल के डा. राधानंदन सिंह ने उसकी फीस अदा करने की जिम्मेदारी ली। इतना ही नहीं पाठ्य सामग्री की व्यवस्था भी की। टेन प्लस टू भी उसने 77 फीसदी अंक के साथ पास की और अब तो प्रिपेरेटरी कोर्स की परीक्षा पास करने के बाद उसका आईआईटीयन बनना निश्चित है। लेकिन गरीबी अभी भी उसके हौसले का इम्तहान लेना नहीं छोड़ रही है। इस कोर्स के लिए उसे 81,000 रुपए की जरूरत है। लेकिन दुनिया में अभी मददगारों की कमी नहीं है। शहर के डा. राधानंद सिंह, रामअवतार प्रसाद और डा. गिरिजा शंकर ने यह खर्च उठाने का बीड़ा उठा लिया है। जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने भी अमित को हरसंभव सहायता देने का आश्वासन दिया है।

अमित कहता है- आईआईटी करने के बाद मैं अंतरिक्ष विज्ञानी सुनीता विलियम्स की तरह स्पेस में ही काम करना चाहता हूं।

अमित मानपुर के जनकपुर मोहल्ले का निवासी है। उसके पिता विजय विश्वकर्मा लुहारगिरी करते हैं और मां संजू देवी एक छोटी सी अल्युमीनियम की फैक्ट्री में काम करती है। इसकी दो बहने हैं और चार भाई। सिर्फ एक बहन की शादी हो सकी है। इतना बड़ा परिवार एक कमरे में जीवन बसर करता है। लेकिन इसकी सफलता से न सिर्फ अमित के सपने को पर लग गए हैं बल्कि पूरे परिवार की महत्वकांक्षाएं भी आमसान छूने लगी हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इच्छा शक्ति ने बदली जिंदगी की परिभाषा