अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रमंडल खेल में भ्रष्टाचार पर कार्रवाई होगी: सरकार

राष्ट्रमंडल खेल में भ्रष्टाचार पर कार्रवाई होगी: सरकार

राष्ट्रमंडल खेलों में कथित भ्रष्टाचार के आरोपों के बारे में सरकार ने गुरुवार को संसद में आश्वासन दिया कि वह इस संदर्भ में सभी आवश्यक कार्रवाई करेगी।

सरकार ने कहा कि इस मामले में संबंधित एजेंसियों को तेजी से कार्रवाई करनी चाहिए और इसके लिए जो भी जिम्मेदार हो, उसे पकड़ना चाहिए।

खेल मंत्री एमएस गिल ने राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में कहा कि भ्रष्टाचार को रोकने के लिए सरकार हरसंभव कार्रवाई करेगी। अगर ऐसा कुछ है तो मैं वित्त मंत्री सहित संबद्ध प्राधिकारियों को पत्र लिख कर इन आरोपों पर गंभीरतापूर्वक देखने के लिए कहूंगा।

उन्होंने हालांकि इन खेलों की तैयारियों की निगरानी करने के लिए कोई शीर्ष समिति गठित करने की मांग को अस्वीकार कर दिया। केंद्रीय सतर्कता आयोग और नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक के निष्कर्ष का संदर्भ देते हुए उन्होंने कहा कि एजेंसियों को तेजी से कार्रवाई करनी चाहिए और इसके लिए जो भी जिम्मेदार हो, उसे पकड़ना चाहिए।

सरकार ने मनोनीत सदस्य मणिशंकर अय्यर और भाजपा के विक्रम वर्मा की यह मांग खारिज कर दी कि राष्ट्रमंडल खेल परियोजनाओं की तैयारी की निगरानी के लिए उसी तरह की उच्च अधिकार प्राप्त समिति गठित की जानी चाहिए जैसी समिति 1982 में संपन्न एशियन खेलों के लिए गठित की गई थी। खेल मंत्री ने कहा ऐसी समितियां कुछ नहीं करतीं।

उन्होंने कहा कि अय्यर को अंतरराष्ट्रीय अनुभव है, लेकिन मेरे पास प्रशासनिक अनुभव है। अगर समितियां देश की समस्या हल कर सकतीं तो हमारे पास ऐसी दस समितियां होतीं, किन्तु समाधान यह नहीं है। अय्यर ने मांग की थी कि गिल की अध्यक्षता में एक उच्च अधिकार प्राप्त समिति गठित की जानी चाहिए जो खेलों की तैयारियों पर निगरानी रखे।

गिल ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों के लिए दो माह से भी कम समय रह गया है और अब हमारे सामने इनके सफलतापूर्वक आयोजन के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने बताया कि जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम सहित सभी बड़े स्टेडियम तैयार हो चुके हैं। जो काम बाकी है वह अंतिम चरण में है और जल्द ही पूरे हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि आयोजन समिति को समय पर ठीक से काम पूरा करने के लिए कहा जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राष्ट्रमंडल खेल में भ्रष्टाचार पर कार्रवाई होगी: सरकार