DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लगातार दूसरे हफ्ते गिरी खाद्य मुद्रास्फीति, 9.53 प्रतिशत हुई

लगातार दूसरे हफ्ते गिरी खाद्य मुद्रास्फीति, 9.53 प्रतिशत हुई

देश की खाद्य महंगाई दर लगातार दूसरे हफ्ते घटकर 24 जुलाई को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान 9.53 प्रतिशत हो गई। इससे पहले के सप्ताह में खाद्य महंगाई दर 9.67 प्रतिशत थी।

वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 24 जुलाई को समाप्त सप्ताह में ईंधन की कीमतों में भी मामूली कमी देखी गई। समीक्षाधीन सप्ताह में ईंधन कीमतें पिछले साल के मुकाबले 14.26 प्रतिशत अधिक रही, जबकि इससे पहले के सप्ताह में ये पिछले साल के मुकाबले 14.29 प्रतिशत अधिक रही थीं।

खाद्य पदार्थों की महंगाई दर आलोच्य सप्ताह में लगातार दूसरे सप्ताह इकाई अंक में रही है, इससे पहले पूरे साल यह महंगाई दर जून में 13 प्रतिशत तक गिरने से पहले 16 प्रतिशत के करीब बनी रही थी।

खाद्य मद्रास्फीति में यह नरमी सब्जियों खासकर आलू और प्याज की कीमतों में गिरावट की वजह से आई है। आलोच्य सप्ताह में प्रमुख खाद्य वस्तुओं के दामों में पिछले साल के इसी सप्ताह की तुलना में हुआ उतार-चढ़ाव निम्नलिखित है-

मोटे अनाज: 6.87 प्रतिशत

चावल: 7.28 प्रतिशत

गेहूं: 6.79 प्रतिशत

दालें: 20.49 प्रतिशत

सब्जियां: (-) 17.32 प्रतिशत

दूध: 19.03 प्रतिशत

आलू: (-) 41.14 प्रतिशत

प्याज: (-)4.06 प्रतिशत

जून महीने में थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित कुल महंगाई दर 10.55 प्रतिशत रही थी। केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि खरीफ फसलों की ज्यादा पैदावार से दालों और खाद्य तेलों की कीमतों में कमी आएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लगातार दूसरे हफ्ते गिरी खाद्य मुद्रास्फीति, 9.53 प्रतिशत हुई