DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जिंदगी के संग कदमताल करते ये मनभावन मोबाइल

मोबाइल के बाजार में नई तकनीक का चलन तेजी से बढ़ रहा है। युवाओं की नजर दो तरह के मोबाइल पर टिकी है, एक वे जिनमें संगीत का भरपूर लुत्फ देने की क्षमता है और दूसरे वे जिनकी मदद से वे फेसबुक, ट्विटर जैसी सोशल साइट्स और मैसेंजर के जरिए अपने दोस्तों से चटपटी जीभर बातें सिंगल टच में लिख-पढ़ सकें। यही वजह है कि आजकल तमाम कंपनियां ऐसे ही मोबाइल फोन किफायती दामों में उपलब्ध कराने के लिए एक दूसरे से होड़ कर रही हैं। पेश है आज ऐसे ही कुछ मोबाइल गैजेट्स का ब्योरा:

वीडियोकॉन का 100 वाट म्यूजिक पीएमपीओ मोबाइल
युवाओं में म्यूजिक के क्रेज को देखते हुए वीडियोकॉन ने पहली बार एक ऐसा जानदार म्यूजिक मोबाइल फोन बाजार में उतारा है जिसकी आवाज सबको मस्त-मस्त करती लगती है। इस फोन की खास बात यह है कि इसका 100 वाट का म्यूजिक पीएमपीओ आउटपुट है जिससे कैमरे के अन्य काम तो होंगे ही साथ में ऐसा लगेगा कि पूरा म्यूजिक सिस्टम साथ चल रहा है और वह भी जेब में।

देखने में बेहद खूबसूरत 100 वाट म्यूजिक पीएमपीओ क्षमता के विभिन्न रेंज वाले तीन मोबाइल हैंडसेट लांच किए हैं। ये तीन हैंडसेट क्रूज वी 1425, वी 1424 एवं वी 1430 हैं। तीनों हैंडसेट सभी वर्गो के लोगों को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं।

वीडियोकॉन के सीईओ श्री अनिल खेड़ा का कहना है कि ‘हम उन ग्राहकों को ध्यान में रख कर अपने सेट डिजाइन कर रहे हैं जिन्हें कनेक्टिविटी, कैमरा, म्यूजिक, मैमोरी, बड़ी स्क्रीन जैसी खूबियां चाहिए।’

क्रूज वी 1424 में गन मेटल लाइनिंग के साथ स्टाइल है। वी1424 में भी दो सिम की सुविधा भी है, इसकी एक्सपेंडेबल मेमोरी 2 जीबी है लेकिन इसकी स्क्रीन 2 इंच टीएफटी है। ब्लूटूथ और मोबाइल ट्रैकर भी है। इसकी कीमत है 2500 रुपए।

वी1425 में सौ वाट पीएमपीओ आउटपुट है और इसके स्पीकर बड़े हैं। वहीं, वी 1430 में लंबे समय तक चलने वाली बैट्री है। संगीत के दीवानों के लिए बेहतरीन सेट वी1425 में डबल सिम सुविधा है और इसमें लगा है बड़ा बूम स्पीकर। इनके अलावा, इसमें वीजीए कैमरा, ब्लूटूथ, 1200 एमएएच बैट्री, एमपी3 प्लेयर, हाई रेजोल्यूशन टीएफटी स्क्रीन, 4 जीबी तक एक्सपेंडेबल मेमोरी, 1000 इंट्री वाली फोनबुक है। साथ में मोबाइल ट्रैकर भी है। इसकी  कीमत 3195 रुपए रखी गई है।

जहां तक वी 1430 की बात है तो इसकी खास बात है 1800 एमएएच दीर्घजीवी बैट्री है कि बात करते जाइए और करते जाइए। वीजीए कैमरा है, वीडियो रिकार्डर है, 1.8 इंच की टीएफटी स्क्रीन, ब्लूटूथ, डय़ूएल सिम, 4 जीबी तक एक्सपेंडेबल मेमोरी है।  इसका दाम है 2800 रुपए।

मोटोरोला के मोबाइल
युवाओं में अपने एफएम वाले फोन्स की वजह से लोकप्रिय हुई कंपनी ने भी इसी पखवाड़े में अपनी लोकप्रिय मोटोयुवा रेंज का विस्तार किया है। मोटोयुवा डब्लूएक्स रेंज में मॉडल 265, डब्लूएक्स 290 और डब्लूएक्स 295 को बाजार में उतारा है। इनमें कैमरा, टॉर्च से लेकर ब्लूटुथ, जीपीआरएस और एक्सपेंडेबल मेमोरी जैसे फीचर्स समाये हुए हैं।

मोटोयुवा डब्लूएक्स 260 की ही बात करें तो इसमें अन्य सामान्य खूबियों के साथ वैप 2.0 भी है जिसकी मदद से आप वेब ब्राउजिंग कर सकते हैं। कैंडीबार स्टाइल के इस हैंडसेट में तलर डिस्प्ले के साथ आप वायरलेस संगीत वो भी करीब 11 घंटों तक सुन सकते हैं। इसकी कीमत है 2190 रुपए।

इसी तरह फ्लिप डिजाइन पसंद करने वालों के लिए इस कंपनी ने मोटोयुवा डब्लूएक्स 265 मॉडल को इससे थोड़ा बढ़कर बनाया है। 260 वाली सारी खूबियों के अलावा इसमें रंगबिरंगी लाइटें भी हैं जो बैटरी चाजिर्ग की जरूरत तक पहले ही बताने लगती है। इसकी कीमत है 2,490 रुपए।

मोटोयुवा डब्लूएक्स 295 मनभावन संगीत सुनने के साथ-साथ खास स्टाइल में यादगार पलों को एंबेडेड डिजिटल कैमरे से संजोने का विकल्प आपको देता है। स्टीरियो एफएम के साथ लैड टार्च और 2.0 ब्लूटुथ वाले इस मोबाइल हैंडसेट की कीमत है 2890 रुपए। 

वीवा के मोबाइल फोन
हालांकि बाजार में विविधता के साथ-साथ नामी-गिरामी कम्पनियों के मोबाईल भी उपलब्ध हैं परन्तु उनके बीच अपनी पहचान बनाने के उद्देश्य से ‘वीवा’ ने कुछ नये व आकर्षक सुविधाओं वाले मोबाइल फोन उपभोक्ताओं के लिए पेश किए हैं।

इनमें भी जो खास बात नज़र आती है वो ये कि युवाओं की पसंद के स्टाइल, वाजिब दाम, उच्च स्तरीय फोन फीचर सहित एक साल की ऑन-लाइन वारंटी लुभाते हैं। कंपनी का दावा है कि उसने पहली बार भारत में ‘ऑनलाइन वैरायटी रजिस्ट्रेशन सिस्टम’ उपलब्ध कराया है, जो कि समस्या एवं डॉक्यूमेंट रहित सुविधा है और सभी अधिकृत सेवा केन्द्रों पर उपलब्ध है।

वर्तमान में ‘वीवा’ ने अपने 11 मॉडल्स के साथ बाजार में प्रवेश किया है और युवाओं को लुभाने के लिहाज से सोहा अली खान को लाँच की मेहमान भी बनाया है। कंपनी ने 12 नये मॉडल्स को अक्टूबर तक बाजार उतारने की घोषणा की है।

सभी फोन में सिम लॉक, पर्सनल इन्फॉरमेशन लॉक, वाई-फाई, वीडियोचैट और विभिन्न सॉफ्टवेयर; एम़एस़एन, याहू, ट्विटर, फेसबुक, ई-बडी, ऑरकुट, जावा, ओपेरा मिनी, ऑफिस आदि भी मौजूद हैं। इनके अतिरिक्त एम़ टी़ क़े  आधुनिक प्रोसेसर का मोबाइल फोन में इस्तेमाल किया गया है जो न केवल हेवी ड्यूटी बैटरी बैक-अप प्रदान करता है बल्कि नेट सर्फिग स्पीड को भी बढ़ाता है।

वर्तमान श्रृंखला में उपलब्ध मॉडल्स में वी-4: लुक, स्क्रीन साइज, सर्टिफाइड एच़ डी़ बैटरी, कैमरा, वायरलेस एफ़एम़, ब्यूटूथ, मोशन सेन्सर एवं अन्य। 

क्यू़एम़: इस मिनी क्वेर्टी फोन का देश में उपलब्ध फोन में कोई सानी नहीं है, यह 3 रंगों में उपलब्ध है इसके फीचर्स में कैमरा, ब्यूटूथ, लार्ज स्क्रीन, जावा, नेटवर्किंग, वीडियो, एफ़एम एवं अन्य शामिल हैं। 

क्यू-6
: यह एक म्यूजि़क व पार्टी एडिशन फोन हैं जो 3 रंगों में, एम़पी़3 चिपसेट, डॉल्बी सराउण्ड साउण्ड, लार्ज स्क्रीन, एच़डी़ बैटरी, कैमरा, जावा, सभी सोशल नेटवर्किंग एप्लीकेशन्स जैसे फीचर्स के साथ उपलब्ध है। इसकी रिटेल बाजार में कीमत है 3761 रुपए।

क्यू-8
:  यह बिजनेस एडिशन फोन है जो 2. 2 इंच के डिस्प्ले, वाई-फाई, वी़ओ़आई़पी-वीडियो चैट, ऑफिस जावा, ओपेरा ब्राउज़र, वीडियो व ऑडियो फॉरमेट जैसे फीचर्स के साथ ऑफिस ऑन द मूव फोन है। सभी मोबाइल के साथ 2 जीबी का मैमोरी कार्ड नि:शुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। बाजार में इसके दाम हैं 5041 रुपए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जिंदगी के संग कदमताल करते ये मनभावन मोबाइल