अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पानी पियो बार-बार

बहुत देर तक बैठना पड़ता था उन्हें। काम ही कुछ ऐसा था। वह कोशिश करते थे कि कुछ एक्सरसाइज हो जाए, लेकिन रोज कर नहीं पाते थे। वजन बढ़ता ही जा रहा था। वैन्डरबिल्ट यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के मुताबिक अगर हम दिन में तीन गिलास पानी ज्यादा पी लेते हैं, तो एक साल में पांच किलो वजन कम कर सकते हैं। इसके अलावा पानी पीने से हम कहीं ज्यादा तरोताजा होते हैं। हमारा मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है।

आमतौर पर माना जाता है कि हमें दिन में 10-12 गिलास पानी तो पीना ही चाहिए। इस लिहाज से अगर हम 14-15 गिलास पानी पी लें, तो उसका असर दिखने लगेगा। अगर हमारा वजन ज्यादा है, तो उससे घटने लगेगा। वजन अगर ठीकठाक है, तो भी सेहत दुरुस्त रखने में वह मदद करेगा। उससे हम जल्दी से थकान नहीं महसूस करेंगे।

जल ही जीवन है। यह हम सुनते ही रहते हैं। लेकिन यह हवाई बातें नहीं हैं। सचमुच पानी हमारे लिए जरूरी है। पानी को थोड़ा-थोड़ा पीते रहना चाहिए। एक बार में बहुत ज्यादा पानी पीने की जरूरत नहीं है। बस वक्त-वक्त पर पीते रहें। उसी से फर्क दिखने लगेगा। कुछ लोग मानते हैं कि खास किस्म का पानी ही पीना चाहिए। लेकिन वैन्डरबिल्ट के विज्ञानी मानते हैं कि साधारण पानी ही पीना चाहिए। कुछ खास मिनरल वाले पानी की कोई जरूरत नहीं है। कुल मिला कर पानी पीना चाहिए। कभी-कभी हमें महसूस होता है कि देर तक पानी न पीने से थकान होने लगी है। या जलन महसूस हो रही है। ऐसे में हम कई चीजें खाने को लपकते हैं। लेकिन सिर्फ पानी पीने से ही हम बेहतर हो सकते हैं। पानी से हम अपने बाहर को साफ करते हैं। लेकिन पानी पीने से हम अपने भीतर की सफाई करते हैं। और यह सफाई हमारे लिए जरूरी है। आइए, थोड़ा सा पानी हो जाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पानी पियो बार-बार