DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पत्रकारों के लिए दिल्ली सरकार कल्याण कोष बनाएगी: शीला

दिल्ली सरकार किसी भी विषम परिस्थिति में पत्रकारों को मद्द पहुंचाने के लिए पांच करोड़ रुपए का पत्रकार कल्याण कोष बनाएगी। मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने बुधवार को दिल्ली सचिवालय में नवीनीकृत पत्रकार सुविधा केन्द्र के उद्घाटन अवसर पर इसकी घोषणा करते हुए कहा कि इस संबंध में जल्दी ही अंतिम फैसला ले लिया जाएगा और फिर इस प्रस्ताव को राज्य मंत्रिमंडल के समक्ष लाकर मंजूरी दी जाएगी।
 
श्रीमती दीक्षित ने कहा कि इस कोष से पत्रकार की मृत्यु होने की स्थिति में उसके परिवार को पांच लाख रुपए की आर्थिक मदद राज्य सरकार करेगी। शारीरिक रुप से अक्षम होने की स्थिति में तीन लाख और गंभीर रुप से घायल होने पर दो लाख रुपए की मदद कोष से मिलेगी। यह मदद दिल्ली सरकार से मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पत्रकारों को बीमारी के इलाज के लिए कैशलैस चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने पर भी विचार कर रही है।

 पत्रकार सुविधा केन्द्र पर दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग ने पचास लाख रुपए खर्च किए हैं। इसमें पत्रकारों के बैठने के लिए स्थान के अलावा कार्य करने हेतु भी व्यापक सुविधाएं की गई है।

हाल के दिनों में राष्ट्रमंडल खेल परियोजनाओं की तैयारियों को लेकर मीडिया में आ रही रिपोटरें से खिन्न मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पत्रकारों के कल्याण के लिए चिंतित है.क्योंकि आप लोग हमारी सेवा बहुत अच्छे से कर रहे हैं।

दिल्ली सरकार की पत्रकार मान्यता समिति के अध्यक्ष रत्नेश मिश्रा ने कल्याण कोष बनाए जाने के राज्य सरकार के निर्णय पर खुशी जताते हुए कहा कि इसके गठित हो जाने से काफी लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इस कोष के गठन से किसी भी विषम परिस्थिति में काफी मदद मिलेगी।

मिश्रा ने कहा कि कोष के गठन के लिए प्रारुप लगभग तैयार है और उम्मीद है कि एक माह के भीतर यह राज्य मंत्रिमंडल के सामने पेश कर दिया जाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पत्रकारों के लिए दिल्ली सरकार कल्याण कोष बनाएगी: शीला