अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महात्मा गांधी का अनुसरण करें युवा अफ्रीकी नेताः ओबामा

महात्मा गांधी का अनुसरण करें युवा अफ्रीकी नेताः ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अफ्रीका के युवा नेताओं से कहा कि आप महाद्वीप में जो बदलाव चाहते हैं, उसके लिए महात्मा गांधी का अनुसरण करें।

युवा अफ्रीकी नेताओं के मंच की बैठक को संबोधित करते हुए ओबामा ने कहा कि एक बात जो मेरा मानना है कि, सबको वाकई आत्मसात कर लेना चाहिए कि मुझे लगता है कि महात्मा गांधी ने एक बार कहा था कि जो बदलाव आप चाहते हैं उसके लिए आपको प्रयास करना पड़ेगा।

इस बैठक में व्हाइट हाउस में 50 अफ्रीकी देशों के युवा नेताओं को बुलाया गया था। अफ्रीका के युवा नेताओं को संबोधित करते हुए ओबामा ने कहा कि अफ्रीका का भविष्य उसके युवा लोगों में है। अफ्रीकी नेताओं के लिए अमेरिका ने अपनी तरह का यह पहला कार्यक्रम आयोजित किया।

ओबामा ने कहा कि हम अफ्रीकी युवाओं के सशक्तिकरण के लिए मदद जारी रखेंगे। हम शिक्षा को समर्थन और शिक्षा के आदान-प्रदान को बढ़ाएंगे जिसके लिए मेरे पिता केन्या से यहां आए, जब केन्याई लोग औपनिवेशिक शासन को ठुकराकर नए भविष्य की ओर बढ़ रहे थे।

ओबामा ने कहा कि हम युवाओं के जमीनी नेटवर्क को मजबूत बनाने में मदद कर रहे हैं जिनका मानना है कि हां हम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आप अफ्रीका का प्रतिनिधित्व करते हैं। अनेक अफ्रीकियों ने जो जबर्दस्त प्रगति हासिल की है और 21वीं सदी में जाने पर जो अपार क्षमता आपने हासिल की है उसकी अक्सर अनदेखी की जाती है।

उन्होंने कहा कि हम अफ्रीका को हमारी परस्पर संबद्ध दुनिया का बुनियादी हिस्सा मानते हैं। चाहे वैश्विक अर्थव्यवस्था में रोजगार के अवसर पैदा करने का सवाल हो या शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल, जलवायु परिवर्तन से निपटने, हिंसक उग्रवादियों के खिलाफ उठ खड़े होने और लोकतंत्र और विकास के लिए सफल मॉडल को प्रोत्साहन देने का मामला हो इन सबके लिए हमें मजबूत, आत्मनिर्भर और खुशहाल अफ्रीका की आवश्यकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:महात्मा गांधी का अनुसरण करें युवा अफ्रीकी नेताः ओबामा