अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लैपटॉप की स्माल स्क्रीन अब आपके बिग टीवी पर

अब भारत में भी आप अपने लैपटॉप में मौजूद तसवीरों, वीडियो और डिजिटल ऑडियो का एचडीटीवी के बड़े आकार की स्क्रीन पर लुत्फ उठा सकते हैं। डिजिटल मनोरंजन की दुनिया में नेटगियर ने इंटेल के तकनीकी सहयोग से यह नया धमाका किया है। यह चमत्कार एक आसान से टीवी एडॉप्टर पुश 2टीवी की मदद से संभव हुआ है। पेश है नई तकनीक पर आधारित इस गैजेट से जुड़ा ब्योरा:

नेटवर्किग सॉल्यूशंस की दुनिया में नेटगियर एक भरोसेमंद नाम है। हाल में नेटगियर ने अपनी पुश2टीवी डिवाइस को लाने की घोषणा की है जो बेशक आकार में छोटा होगा लेकिन बड़े-बड़े काम अंजाम देगा। पुश2टीवी आपकी नोटबुक या लैपटॉप के डिस्प्ले को बड़ी एचडीटीवी स्क्रीन पर दिखाता है। और बड़ी बात यह कि इस व्यवस्था को अंजाम देने के लिए आपको तारों के भारी जंजाल से जूझना नहीं पड़ेगा।
  
पुश2टीवी में ज्यादा तारों को इस्तेमाल में लाए बिना आपको बेहतरीन क्वालिटी पिक्चर दिखाता है। इनकी मदद आप अपने विषय की फिल्में या मनोरंजन के लिए फीचर फिल्मों का आनंद उठा सकते हैं। आसान और टिकाऊ इंटरफेस के कारण नेटवर्किग जटिलताएं भी कम से कम सामने आएंगी जो आमतौर पर इसी तरह के मौजूदा उपकरणों में देखने में आती हैं। कहना न होगा कि घर के बड़े-बुजुर्ग भी बिना किसी मदद के इसे इस्तेमाल कर सकेंगे।

दरअसल, यह पुश2टीवी सॉल्यूशन टीवी के साथ इंटेल वायरलेस डिस्प्ले के माध्यम से जुड़ी रहेगी जो सुविधा नई जेनरेशन की नोटबुक्स में होती है। इनमें कम्प्रेस्ड वीडियो और ऑडियो फाइलों को इंटेल की माई वाईफाइ तकनीक के जरिए सीधे पुश2टीवी में भेजने की सुविधा होती है, जिसके आधार पर लैपटॉप और पुश2टीवी के बीच शॉर्ट-हॉप हाई बैंडविड्थ वायरलेस कनेक्शन स्थापित होता है। इस माह के अंत में अमेरिका के बाजारों में लांच होने वाले नेटगियर पुश2टीवी की एक वर्ष की वारंटी भी होती है।

फीचर्स
अपने बड़ी स्क्रीन वाले टीवी पर फिल्म देखने की सुविधा।

वेब सर्फिग की सुविधा। ऑनलाइन टीवी शो और फिल्मों का आनंद उठाएं या ब्राउजर के निर्देश पर ही चलते जाएं।

बिना तारों के लैपटॉप पीसी को टीवी के साथ जोड़ने की सुविधा। इसका हल्का और छोटा आकार टीवी और वीडियो के बीच स्विचिंग आसान बनाता है। इसे आप सफर के दौरान भी साथ रख सकेंगे।

विशेषताएं
एप्लीकेशन, डिजिटल मीडिया फॉर्मेट, होम नेटवर्क और इंटरनेट कंपैटिबिलिटी

आपके लैपटॉप पर कोई भी एप्लीकेशन काम कर सकेगी।

लैपटॉप पर आप किसी भी किस्म के मीडिया को चला सकेंगे।

अपने होम नेटवर्क पर आप किसी भी डिवाइस, कंटेंट या एप्लीकेशन को एक्सेस कर सकेंगे।

अपने लैपटॉप से आप कोई भी वेबसाइट या इंटरनेट सेवा एक्सेस कर सकेंगे।

जरूरी व्यवस्था
इसके लिए 2010 इंटले ए कोर ए प्रोसेसर फैमिली वाले इंटेल ए वायरलेस डिस्प्ले की जरूरत होती है। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ए 7 भी जरूरी है। अधिक जानकारी के लिए आप www.netgear.com/ptv को देख सकते हैं।

डिस्प्ले सिस्टम
एवी कंपोजिट या एचडीएमआई इनपुट के साथ एनालॉग या एचडीटीवी जरूरी है। लेकिन इसका सेटअप स्थापित करने में इतना आसान है जैसे किसी प्रोजेक्टर से साधारण स्क्रीन पर किसी स्क्रीन कार्यक्रम को दिखाना।

चंद जरूरी कंप्यूटर टिप्स
- यदि आप कंप्यूटर में विंडोज एक्सपी या लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम लगा रहे हैं तो आपको कम से कम 512 एम बी रैम लगानी चाहिए। अच्छी परफॉर्मेंस के लिये एक जी़बी़ रैम लगाना उचित होगा।

- यदि आप कंप्यूटर में विंडोज विस्टा ऑपरेटिंग सिस्टम लगा रहे हैं तो आपको कम से कम एक जीबी रैम लगानी चाहिये। अच्छी परफॉर्मेंस के लिये दो जी़बी़ रैम लगायें।

- यदि आप कंप्यूटर पर अपने रोजमर्रा के काम के फोटो और डॉक्यूमेंट रख रहे हैं तो आपकी हार्डडिस्क करीब 80 जीबी होनी चाहिये। लेकिन यदि आपको बहुत से गाने, वीडियो, फिल्म या फोटो अपने कंप्यूटर में रखने हैं तो 160 या 200 जीबी क्षमता वाली हार्डडिस्क खरीदें।

- आजकल एलसीडी या टीएफटी मॉनिटर सस्ते हो गये हैं तो सीआरटी की बजाय आप इनकोखरीद सकते हैं। आपकी जेब जरूर ढीली होगी, लेकिन आपकी आँखें आपका जिन्दगी भर साथ देंगी। हो सके तो 17 इंच का मॉनिटर खरीदें ताकि आप टी़वी. या फिल्म का पूरा मजा ले पायें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लैपटॉप की स्माल स्क्रीन अब आपके बिग टीवी पर