अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैग ने राष्ट्रमंडल खेलों का आडिट शुरू किया

कैग ने राष्ट्रमंडल खेलों का आडिट शुरू किया

सरकारी आडिटर नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने अब राष्ट्रमंडल खेलों का आडिट शुरू कर दिया है। कुछ दिन पहले की केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) ने राष्ट्रमंडल खेलों के आयोजकों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं, वहीं अब कैग ने खेलों के लिए किए जाने रहे खर्च की आडिटिंग शुरू की है।

हालांकि, राष्ट्रमंडल खेलों के आडिट पर कैग की रिपोर्ट मार्च, 2011 में ही आ पाएगी जबकि खेलों का आयोजन इसी साल 3 से 14 अक्टूबर तक होना है। अतिरिक्त उप नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक रेखा गुप्ता ने बताया कि कैग ने कार्यों के भुगतान, अनुबंधों तथा खेल उपकरणों को लीज पर लेने से संबंधित आडिट कार्य शुरू कर दिया है। हम मार्च, 2011 तक रिपोर्ट दे पाएंगे।

कैग ने अगस्त, 2009 में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) तथा खेल मंत्रालय को आकलन रिपोर्ट सौंपी थी, जिसमें खेलों से संबंधित परियोजनाओं की धीमी गति पर अंगुली उठाई गई थी। राष्ट्रमंडल खेल भ्रष्टाचार के आरोप के चलते विवादों के घेरे में हैं। ठेका देने में गड़बड़ी से लेकर उपकरणों को महंगे मूल्य पर खरीद के साथ बिल्डिंग अनुबंधों का मूल्य बढ़ने जैसे आरोप लग रहे हैं।

इसके अलावा सीवीसी के निरीक्षण में ठेका ज्यादा मूल्य पर देने, निर्माण कार्य की गुणवत्ता खराब होने तथा विभिन्न ठेके ऐसी एजेंसियों को देने, जो इसके पात्र नहीं थीं, के मामले भी सामने आए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कैग ने राष्ट्रमंडल खेलों का आडिट शुरू किया