DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीई प्रोग्राम से संवारिए कॅरियर

फैशन या इससे जुड़े विषयों की पढ़ाई के लिए प्रख्यात संस्थान निफ्ट में पढ़ने का सपना अब दसवीं पास लोग भी देख सकते हैं। निफ्ट के पटना सेंटर ने कंटीन्यूइंग एजुकेशन (सीई) प्रोग्राम-2010 की घोषणा की है। इसके तहत तीन शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स कराए जाएंगे। निफ्ट, पटना द्वारा इन सर्टिफिकेट कोर्स की डिजाइन इस तरह से किया गया है, जिससे ये स्थानीय जरूरतों को पूरा कर सकें। इस सर्टिफिकेट कोर्स में बिहार राज्य के अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी गई है। सीई प्रोग्राम को खासकर वैसे स्टूडेंट या जरूरतमंद लोगों के लिए तैयार किया गया है जो फुलटाइम कोर्स का क्लास करने में सक्षम नहीं हैं। इन कोर्सो के लिए कोई उम्र सीमा निर्धारित नहीं की गई है। इसके अलावा ये कोर्स निम्न लोगों के जरूरतों को पूरा करेंगे-

1. वैसे स्टू़डेंट जिन्होंने फैशन की ट्रेनिंग अन्य इंस्टीट्यूट से ली हो पर वे वहां की ट्रेनिंग से संतुष्ट नहीं हैं। वैसे स्टूडेंट यहां से शॉर्ट टर्म की ट्रेनिंग लेकर इंडस्ट्री की जरुरतों के अनुसार तैयार हो सकते हैं।
2. निर्माण और टेलरिंग सहित अन्य धंधों से जुड़े लोग भी सर्टिफिकेट कोर्स करके पेशेवर जानकारियां और स्किल प्राप्त कर सकते हैं।
3. वैसे स्टूडेंट जो फैशन की दुनिया में कॅरियर बनाना चाहते हैं, वे यहां से शॉर्ट टर्म कोर्स करके अपनी क्षमता को आंक सकते हैं।
4. वैसे व्यक्ति जो अनस्किल्ड लोगों को नौकरी देना चाहते हैं, वे यहां से ट्रेनिंग ले सकते हैं। इसके बाद ऐसे लोग दूसरे को ट्रेनिंग देकर उसे अजीविका का साधन दे सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीख
फॉर्म उपलब्ध रहेंगे : दो अगस्त से 13 अगस्त तक
फॉर्म भरने की अंतिम तिथि : 16 अगस्त
इंटरव्यू : 18 और 19 अगस्त
फाइनल रिजल्ट की घोषणा : 20 अगस्त
सीई प्रोग्राम के क्लास की शुरुआत : छह अगस्त से

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सीई प्रोग्राम से संवारिए कॅरियर