DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीपीएल सर्वेक्षण कार्य में देरी से संसदीय समिति चिंतित

संसद की एक स्थायी समिति ने गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन (बीपीएल)  कर रहे परिवारों के सर्वेक्षण में लगातार हो रही देरी पर गहरी चिंता व्यक्त की है और मंत्रालय से इस काम को जल्द से जल्द पूरा करने को कहा है।

ग्रामीण विकास संबंधी संसद की स्थायी समिति ने गत सप्ताह संसद में पेश अपनी रिपोर्ट में इस बात पर गहरी नाराजगी जताई कि चौथा पंचवार्षिक बीपीएल जनगणना सर्वेक्षण कार्य जो कि 2007  में होना था अभी तक शुरु नहीं हो पाया है।

ग्रामीण विकास विभाग के प्रतिनिधियों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा भी की गई,  मंत्रालय की तरफ से इस आशय का संकेत दिया गया कि बीपीएल जनगणना कार्य सामान्य जनगणना समाप्त होने के तुरंत बाद शुरु होगा।

सुमित्रा महाजन की अध्यक्षता वाली इस समिति ने अपनी दसवीं रिपोर्ट में कहा है कि बीपीएल सर्वेक्षण का कार्य जनगणना समाप्त होने के बाद शुरु होने पर इसमें अनावश्यक विलंब होने की संभावना है। इसमें विलंब होने से 11 वीं पंचवर्षीय योजना की जरुरतें पूरी नहीं होंगी।

उल्लेखनीय है कि 11  वीं योजना वर्ष 2011- 12 में समाप्त हो जायेंगी। इसे ध्यान में रखते हुये समिति ने ग्रामीण विकास मंत्रालय से बीपीएल सर्वेक्षण का कार्य जल्द से जल्द शुरु करने और उसे पूरा करने को कहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बीपीएल सर्वेक्षण कार्य में देरी से संसदीय समिति चिंतित