अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रसोई दक्षिण-पूर्व में बनाना अच्छा

मैंने 6 महीने पूर्व सरिया बनाने की फैक्टरी लगाई थी, परंतु कुछ लाभ नहीं हुआ। मेरे परिचित मित्र ने आपके बारे में बताया तथा मैंने ई-पेपर से आपके इस कॉलम को देखा। यदि कोई वास्तुदोष है तो बताएं, नक्शा संलग्न है।
धीरज, जमशेदपुर (झारखंड
)

आपकी फैक्टरी पूर्व मुखी है, जो कि अच्छी है, परंतु इसमें भूमिगत जल टंकी दक्षिण में बनी है, जो बिल्कुल गलत है। भट्टी उत्तर-पूर्व में बनाई गई है, जो गलत है। आप भट्टी को दक्षिण-पूर्व (आग्नेय कोण) तथा उत्तर-पश्चिम (वायव्य कोण) में लगवाएं व भूमिगत जल टंकी को बंद करवा कर उत्तर वाले स्थान में बनाएं। दक्षिण-पश्चिम भाग खुला हुआ है, इसे बंद करवाएं और सभी मशीनें इसी भाग में रखें। आपको अवश्य लाभ मिलेगा।

हमने एक बना हुआ मकान खरीदा है, जिसका मुख्य द्वार उत्तर व उत्तर-पूर्व में है, रसोई उत्तर-पश्चिम में है और शयनकक्ष दक्षिण में है। उत्तर व पूर्व भाग लगभग खाली है। यहां पर अधिक फर्नीचर नहीं है। ड्राइंग रूम थोड़ा सा पूर्व में है। क्या वास्तु अनुसार यह घर सही है? 
अनुराग झा, गाजियाबाद

दक्षिण में मुख्य शयनकक्ष अच्छा होता है। रसोई दक्षिण-पूर्व में होनी चाहिए, परंतु उत्तर-पश्चिम में भी हो सकती है। यह रसोई का द्वितीय स्थान है। आपने घर के बारे में जो बताया है, वह वास्तु अनुरूप है। परंतु वास्तु के अंतर्गत और बहुत कुछ देखा जाता है। घर के अंदर व इसके आस-पास का वातावरण या घर कैसे स्थान पर बना हुआ है आदि। आप नक्शा भेज दें।

मेरा शेयर्स का काम है। ऑफिस में मेरा कैबिन कहां पर होना चाहिए तथा कंप्यूटर टेबल किस दिशा में लगवानी चाहिए?
दीप, दिल्ली

यदि आप ऑफिस के मालिक हैं अर्थात आपका अपना व्यवसाय है तो आप दक्षिण-पश्चिम व दक्षिण में बनाएं। कंप्यूटर टेबल इत्यादि की व्यवस्था ऑफिस के उत्तर व पूर्व भाग में करवाएं। यदि आप यहां पर कार्य करते हैं तो उत्तर-पश्चिम, उत्तर या पूर्व में कैबिन प्रयोग कर सकते हैं।

परेशानियों को दूर करने के लिए अगर आप भी वास्तु या फेंग्शुई से संबंधित कोई सुझाव लेना चाहते हैं तो हमें इस पते पर लिखें : ‘इंटीरियर-एक्सटीरियर’, रीमिक्स, हिन्दुस्तान, एचटी हाउस, 18-20, कस्तूरबा गांधी मार्ग, नई दिल्ली-110001

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रसोई दक्षिण-पूर्व में बनाना अच्छा