अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

निवेश उद्देश्य

म्यूचुअल फंड कंपनियों को अपनी विभिन्न योजनाओं को बाजार में पेश करते समय उनका निवेश उद्देश्य स्पष्ट करना होता है। दूसरे शब्दों में कहें तो निवेश उद्देश्य योजना का रोड मैप तैयार करता है, इससे पता चलता है कि योजना के तहत आप क्या लाभ हासिल कर सकेंगे और क्या नहीं? निवेश उद्देश्य को जानकर आप योजना के प्रकार और विभिन्न तरह के क्षेत्र जिनमें निवेश कर सकते हैं को निर्धारित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि ‘लार्ज कैप’ के तहत आने वाली योजना बड़ी कंपनियों में निवेश करने की होगी।

पिछले पांच से सात सालों में लॉन्च की गई विभिन्न योजनाओं में निवेश उद्देश्यों को अच्छी तरह स्पष्ट करने की कोशिश की गई है। इसके द्वारा आप यह जान सकते हैं कि यह योजना किस संबंध में है। संपत्ति आबंटन और निवेश योजना के तहत आप इस संबंध में विस्तृत जानकारी पाते हैं। उदाहरण के लिए मान लीजिए किसी योजना में लार्ज कैप के साथ मिड कैप कंपनियों में भी निवेश किया जाता है, ऐसी स्थिति में निवेश उद्देश्य में लार्ज कैप की जगह पर लार्ज कैप ऑरिएन्टेड शब्द का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे आपको अधिकतम और न्यूनतम सीमा की जानकारी मिलती है। निवेश उद्देश्य और योजना के तहत आप जानकारी पाएंगे कि योजना में स्टॉक और बॉन्ड में कैसे निवेश किया जाए।

निवेश उद्देश्य की उपयोगिता को इस बात से समझा जा सकता है कि इससे किसी भी योजना का सीमा निर्धारण होता है। इस सीमा के तहत ही कंपनी ग्राहकों की निवेश राशि को आगे निवेश कर सकती है। यदि किसी कंपनी द्वारा इस सीमा से बाहर निवेश करना प्रारंभ किया जाता है तो यह सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया म्यूचुअल फंड निर्देशों का उल्लंघन होगा। विशेषज्ञों के अनुसार किसी एमएफ स्कीम के तहत निवेश करने से पूर्व आपके लिए योजना के निवेश उद्देश्य को समझना सबसे जरूरी होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:निवेश उद्देश्य