अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

परमाणु हथियारों के मामले में भारत से आगे हुआ पाकिस्तान

परमाणु हथियारों के मामले में भारत से आगे हुआ पाकिस्तान

परमाणु आयुधों के मामले में पाकिस्तान ने भारत से बढ़त ले ली है, जबकि पाक के करीबी सहयोगी चीन के पास नई दिल्ली की क्षमता से तीन गुना ज्यादा परमाणु हथियार हैं।

'बुलेटिन ऑफ द एटोमिक साइंटिस्ट' द्वारा जारी परमाणु हथियारों की 2010 की नवीनतम सूची के अनुसार भारत के 60 से 80 सामरिक परमाणु हथियारों की तुलना में पाकिस्तान के पास 70 से 90 हथियार हैं। इसमें कहा गया है कि पाकिस्तान और भारत दोनों अपने परमाणु हथियारों के जखीरे का भंडार बढ़ा रहे हैं।

रॉबर्ट एस नोरिस और हांस एम क्रिस्टेंसन ने यह रिपोर्ट जारी की है। इसके अनुसार अपने परमाणु हथियारों के बारे में न तो भारत और न ही पाकिस्तान ने आधिकारिक सूचना का खुलासा किया है। इस रिपोर्ट का नाम ग्लोबल न्यूक्लियर वेपन इंवेंट्रीज 1945-2010 है। आयुधों की सूची में रूस 12 हजार हथियारों के साथ शीर्ष पर है।

इसके बाद क्रमश: अमेरिका (9400), फ्रांस (300), चीन (240), ब्रिटेन (225) और इजरायल हैं। हालांकि इजरायल ने अपने परमाणु आयुधों के बारे में सूचना सार्वजनिक नहीं की है, लेकिन माना जाता है कि उसके पास 60 से 80 आयुध हैं। इस सूची में चेतावनी दी गई है कि पाकिस्तान, भारत, इजरायल और उत्तर कोरिया ने अपने अपने परमाणु हथियारों के भंडार को पूरी तरह कार्यशील नहीं किया है।

इस रिपोर्ट के अनुसार भारत और पाकिस्तान ने अपने आयुधों को अब भी पूरी तरह से तैनात नहीं किया है। माना जाता है कि दोनों देश अपने जखीरे को बढ़ा रहे हैं। चीन के बारे में कहा गया है कि इसके पास क्षेत्रीय उपयोग के संबंध में सारे सामरिक आयुध हैं।

चीन के गैर सामरिक आयुधों की संख्या के बारे में पक्की जानकारी नहीं है और चीन ने जो आयुध तैनात किए हैं उन्हें पूरी तरह से कार्यशील नहीं माना गया है। चीन के पास आयुधों का अतिरिक्त भंडार है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:परमाणु हथियारों के मामले में भारत से आगे हुआ पाकिस्तान