फोटो गैलरी

Hindi Newsसुंदर ऐड़ियां

सुंदर ऐड़ियां

साफ-सफाई और सौंदर्य के रखरखाव में जहां शरीर के हर अंग की हिस्सेदारी है। इस दृष्टि से हमारे पैरों के सबसे निचले हिस्से की देखभाल का भी महत्व कुछ कम नहीं माना जा सकता। पहली बात तो यह है पहली नजर में ही...

सुंदर ऐड़ियां
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 01 Aug 2010 09:38 PM
ऐप पर पढ़ें

साफ-सफाई और सौंदर्य के रखरखाव में जहां शरीर के हर अंग की हिस्सेदारी है। इस दृष्टि से हमारे पैरों के सबसे निचले हिस्से की देखभाल का भी महत्व कुछ कम नहीं माना जा सकता। पहली बात तो यह है पहली नजर में ही जो आपको निहारता है उसका ध्यान बरबस ही पैरों की तरफ भी जाता ही है। कटी-फटी और मैली ऐड़ियां देख कर किसी का रूपवान व्यक्तित्व भी हेय दृष्टि में आने लगता है। इससे बचने के लिए आज पेश हैं आपकी ऐड़ियों को सुंदर, स्वस्थ और सुरक्षित बनाने के कुछ आसान नुस्खे:

पैरों की कुरूपता आपको सरेआम सोसायटी में शर्मिदा न करे इसके लिए पैरों की निचले हिस्से की देखभाल की शुरुआत पैडीक्योर से करें। सुबह नहाते समय या कुछ समय अलग से चुराकर पैरों के नाखून, पंजों और ऐड़ियों की विशिष्ट सफाई को ही पैडीक्योर कहते हैं। यह हफ्ते भर में कम से कम एक बार जरूरी है।

पहले चरण में पुरानी जमी नेल पालिश हो तो उसे रिमूवर से हटाएं। एक टब में गुगुना पानी लेकर उसमें चुटकी भर खाने का सोडा डालें। हाइड्रोजन पर ऑक्साइड की कुछ बूंदें और एक पाउच शैंपू लेकर पांवों को करीब 15 मिनट तक पानी में डुबोए रहें। इससे पैर मुलायम और स्वच्छ हो जाएंगे। नाखून बड़े रखने का शौक हो तो भी उनकी ब्रश से अंदरूनी सफाई करना न भूलें। सफाई के बाद कोल्ड क्रीम या जैतून के तेल से पांवों की मालिश करें। कॉटन से नाखूनों की जड़ों तक सफाई करें।

सप्ताह में एक बार नमक घुले गुनगुने पानी से भी पैरों की सफाई करना दुरुस्त रहता है। नारियल के तेल में थोड़ी फिटकरी मिलाकर मालिश करने से भी सख्त पैर मुलायम हो जाते हैं। नींबू को थोड़ा गुनगुना गरम करके उसके रस से भी पैरों की ऐड़ियों को मलना फायदा करता है।

जहां तक संभव हो पैरों को सूती मोजों से ढके रहें। इसमें असुविधा हो तो पैरों को धूलमिट्टी से जितना हो सके बचाकर रखें। बाहर से खुली चप्पलों में लौटें तो पैरों को साफ पानी से धोना न भूलें।

यदि ऐड़ियां ज्यादा ही फटी रहती हों तो मोम लेकर उसमें थोड़ा बोरिक एसिड पाऊडर मिलाकर फटी हुई जगहों पर डाल सकते हैं। सुबह सुबह नंगे पांव भीगी-भीगी घास पर चलने से भी पैर कोमल रहते हैं।

ऐडियों पर गुलाबजल, ग्लिसरीन और मेहंदी व हल्दी का लेप भी ऐड़ियों को मुलायम बनाने में मददगार सिद्ध होता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें