अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चाइल्ड इंश्योरेंस

अकसर लोग इसे लेकर पसोपेश में रहते हैं कि बच्चों के लिए इंश्योरेंस प्लान कितने उपयोगी होते हैं। बच्चों के भविष्य को लेकर निवेश करने के बारे में भी पेरेंट्स अकसर असमंजस की स्थिति में रहते हैं। उनके मन में बच्चों के लिए इंश्योरेंस प्लान लेने को लेकर कई तरह के सवाल उठते रहते हैं। वह इस बात का फैसला करने में अकसर परेशान रहते हैं कि क्या बच्चे के लिए इंश्योरेंस प्लान जरूरी है? क्या बच्चे का भविष्य सुरक्षित करने के लिए चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान लेना जरूरी है?

वैसे इसमें कोई शक नहीं कि चाइल्ड इंश्योरेंस जोखिम कवर करने के साथ बच्चों के लिए कई मायनों में फायदेमंद भी होता है। वर्तमान में चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान में कई नए फीचर भी आने लगे हैं, जिसमें सबसे पॉपलुर प्लान है यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान। इससे निवेशक को इक्विटी में निवेश करने का एक्सपोजर मिलता है। इक्विटी में निवेश करने की वजह से निवेशक को बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव का भी फायदा मिलता है, जो कि लांग टर्म में निवेशक के लिए निवेशक के लिए फायदेमंद होता है।

जो लोग बच्चों के लिए लंबी मैच्योरिटी अवधि के इंश्योरेंस प्लान लेना चाहते हैं, उनके लिए यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान खरीदना बेहतर रहेगा। इन प्लान में आपके पास कई सुविधाएं होती हैं। इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि निवेशक को परंपरागत प्लान की तुलना में ज्यादा लाइफ कवर मिलता है।

अकसर इस बात को लेकर विवाद की स्थिति बन जाती है कि मिश्रित निवेश करना ज्यादा फायदेमंद होता है। तर्क ये दिया जाता है कि अगर इंश्योरेंस प्लान को जोखिम कवर करने के लिहाज से लिया जा रहा है, तो बाजार में टर्म प्लान मौजूद हैं, उन्हें लेकर भी आप रिस्क कवर कर सकते हैं। युवा निवेशक अगर शुरुआती समय में ही चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान में निवेश के बारे में सोचते हैं, तो इससे उन्हें बेहतर रिटर्न मिलने की उम्मीद होती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चाइल्ड इंश्योरेंस