अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत में एफआईआई निवेश 10 अरब डॉलर के पार

भारत में एफआईआई निवेश 10 अरब डॉलर के पार

विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) का भारतीय अर्थव्यवस्था में विश्वास लगातार बना हुआ है, जून महीने में विदेशी संस्थानों ने 3.5 अरब डॉलर करीब 16,600 करोड़ रुपये का निवेश किया।

इसके साथ ही विदेशी संस्थागत निवेशकों का देश में इस साल अब तक कुल निवेश 10. 4 अरब डॉलर 47,690 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने जून में 60,687 करोड़ रुपये की लिवाली की जबकि इस दौरान उन्होंने 44,070 करोड़ रुपये की बिकवाली की, इस तरह उन्होंने जून में 16,617 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश देश के शेयर बाजारों में किया।

उल्लेखनीय है कि विदेशी संस्थागत निवेशकों के लगातार समर्थन से बंबई शेयर बाजार का बीएसई सेंसेक्स सूचकांक पिछले महीने 18,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर से ऊपर निकल गया था। इस स्तर को पार करने के लिये बाजार को 30 महीने का लंबा प्रयास करना पडा़। हालांकि, बीएसई इस स्तर को बरकरार नहीं रख पाया और गत सप्ताहांत यह 17,841.74 अंक पर बंद हुआ।

बाजार पर्यवेक्षकों का कहना है कि विदेशी संस्थागत निवेशकों की तरफ से निवेश प्रवाह आगे भी बने रहने की उम्मीद है। इससे शेयर सूचकांक नई उंचाइयों पर होगा। इस साल जनवरी से जून तक देश में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने कुल मिलाकर 47,694 करोड़ 10. 4 अरब डालर का शुद्ध निवेश किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत में एफआईआई निवेश 10 अरब डॉलर के पार