DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेलिब्रिटीज की मदद से मतदाताओं को रिझाएगा चुनाव आयोग

सेलिब्रिटीज की मदद से मतदाताओं को रिझाएगा चुनाव आयोग

झारखंड में मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करने में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान एमएस धोनी की अपील कारगर साबित हुई थी इसे देखते हुए निर्वाचन आयोग ने बड़ी संख्या में लोगों को मतदान के लिए उत्साहित करने के लिए जानीमानी हस्तियों की मदद लेने की योजना बनाई है।

नवनियुक्त मुख्य निर्वाचन आयुक्त एसवाइ कुरैशी दिल्ली और झारखंड में सेलिब्रिटी प्रयोग की सफलता के बाद अब जानीमानी हस्तियों के माध्यम से मतदाता शिक्षा अभियान चलाने के प्रति आशान्वित हैं।

कुरैशी ने एक साक्षात्कार में बताया कि झारखंड में 2009 के विधानसभा चुनाव से पहले क्रिकेटर एमएस धोनी ने लोकतंत्र की जड़ें मजबूत करने के लिए मतदाताओं से आह्वान किया और वोट प्रतिशत 51 से बढ़कर 58 फीसदी हो गया। उन्होंने कहा दिल्ली में पप्पू पास हो गया अभियान सफल रहा और लोगों ने अपने मताधिकार के इस्तेमाल का महत्व समझा।

इस साल बिहार में और अगले साल पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम तथा पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव होने हैं। कुरैशी ने बताया कि निर्वाचन आयोग युवाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा और उन तक पहुंचने के लिए जानीमानी हस्तियों की मदद लेगा।

यह पूछे जाने पर कि निर्वाचन आयोग किन सेलिब्रिटी से संपर्क करेगा, उन्होंने कहा कि अभी इस बारे में कुछ तय नहीं किया गया है। कुरैशी ने कहा कि बड़े शहरों में लोग मतदान नहीं करते और यह एक फैशन बन गया है।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग यह सुनिश्चित करने की हरसंभव कोशिश करेगा कि मतदान के लिए दिए गए अवकाश का लोग अपने परिवार के साथ छुट्टी मना कर गलत इस्तेमाल न करें। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि मतदान सोमवार या शुक्रवार को न हो।

बिहार में अक्टूबर माह में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी के बारे में उन्होंने कहा कि आयोग अगले सप्ताह तैयारियों का जायजा लेने के लिए राज्य का दो दिवसीय दौरा करेगा।

निर्वाचन आयोग राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आठ और नौ अगस्त को एक बैठक करेगा और मतदाता सूचियों, मतदाताओं को फोटो पहचान पत्र के वितरण तथा अन्य तैयारियों में प्रगति की समीक्षा करेगा।

बिहार विधानसभा चुनाव को सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए कुरैशी ने कहा कि राज्य के अपने अंतिम दौरे को लेकर हम संतुष्ट हैं। यह चुनाव बहुत महत्वपूर्ण हैं।

निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि मतदाता सूची में प्रत्येक मतदाता का नाम सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप देने से पहले आयोग जांच, मानसून, त्यौहार, कानून व्यवस्था और आवश्यक बलों की संख्या पर विचार करेगा।

कुरैशी ने बताया कि आयोग इसी माह पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा लेने वहां जाएगा। राज्य में अगले साल जून में चुनाव होने हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सेलिब्रिटीज की मदद से मतदाताओं को रिझाएगा चुनाव आयोग