DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महंगाई दर में मामूली कमी, दूध और फल महंगे

महंगाई दर में मामूली कमी, दूध और फल महंगे

देश में खाद्य पदार्थों की महंगाई दर 10 जुलाई को समाप्त हुए सप्ताह में 12.47 प्रतिशत रही। इससे पहले के सप्ताह में यह 12.81 प्रतिशत थी। दूध, फल, मसाले, चिकन और मछली के दामों में वृद्धि के चलते महंगाई दर ऊंचे स्तर पर बनी हुई है।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित खाद्य पदार्थों के उप सूचकांक में 0.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

महंगाई के ये ताजा आंकड़े सरकार के उस बयान के बाद आए हैं जिसमें कहा गया था कि भारी मांग और कमजोर आपूर्ति के चलते दालों के दाम ऊंचे स्तर पर बने रहेंगे लेकिन दिसंबर तक कुल महंगाई दर 5-6 प्रतिशत के सामान्य स्तर पर आ जाएगी।

सीआईआई के एक सम्मेलन में प्रमुख सचिव केएम चंद्रशेखर ने कहा कि जहां तक दालों का संबंध है इनकी कीमतें सरकार के लिए समस्या बनी रहेंगी। लगातार दो सप्ताह तक आई गिरावट के बाद तीन जुलाई को समाप्त हुए सप्ताह में खाद्य महंगाई दर में वृद्धि हुई थी, वहीं थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित संपूर्ण महंगाई दर जून में 10.55 प्रतिशत रही।

देश में 10 जुलाई को समाप्त हुए सप्ताह में प्रमुख खाद्य पदार्थो की कीमतों में पिछले साल के इसी सप्ताह की तुलना में आया उतार-चढ़ाव निम्नानुसार है:

मोटे अनाज : 5.87 प्रतिशत

चावल :6.2 प्रतिशत

गेहूं :5.81 प्रतिशत

दालें : 23.79 प्रतिशत

सब्जियां : (-)9.92 प्रतिशत

फल : 10.02 प्रतिशत

दूध :17.33 प्रतिशत

आलू :(-)45.04 प्रतिशत

प्याज : (-)7.86 प्रतिशत

केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी भी ऊंची महंगाई दर पर चिंता व्यक्त कर चुके हैं। उन्होंने कहा है कि अच्छे मानसून के बाद कीमतों में कमी आएगी। मुखर्जी ने कहा कि मुझे लगता है कि औसत महंगाई दर जल्दी ही कम होगी और मानसून खत्म होने के बाद इसका असर दिखाई देगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:महंगाई दर में मामूली कमी, दूध और फल महंगे