DA Image
14 जुलाई, 2020|4:57|IST

अगली स्टोरी

दरें बढ़ाने के बारे में फैसला रिजर्व बैंक करेगा: प्रणव

दरें बढ़ाने के बारे में फैसला रिजर्व बैंक करेगा: प्रणव

वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने रविवार को कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक की नीतिगत दरों में बदलाव का निर्णय उसका निदेशक मंडल ही करेगा और उसके निर्णय को जानने के लिए 27 जुलाई को आरबीआई की मौत्रिक नीति की त्रैमासिक समीक्षा बैठक का इंतजार किया जाना चाहिए।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो तथा रिवर्स रेपो दर में और बढ़ोतरी की संभावना के सवाल पर मुखर्जी ने संवाददाताओं से कहा कि रिजर्व बैंक का बोर्ड अपनी नीति 27 जुलाई को जारी करेगा। तब तक इंतजार करें। उल्लेखनीय है कि बढ़ती मुद्रास्फीति पर नियंत्रण के लिए रिजर्व बैंक ने दो जुलाई को रेपो तथा रिवर्स रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की बढोतरी की थी।

वहीं, रिजर्व बैंक ने कहा है कि कीमतों पर नियंत्रण उसकी मुख्य प्राथमिकता है और दरों में बढ़ोतरी का शुक्रवार का फैसला मुद्रास्फीति पर लगाम लगाने के उद्देश्य से किया गया। रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के सी च्रकवर्ती ने एसोचैम के कार्यक्रम में संवाददाताओं को बताया कि रिजर्व बैंक के लिए मुद्रास्फीति ही सबकुछ है वित्त मंत्रालय के वृद्धि। लेकिन दूरगामी स्तर पर दोनों लक्ष्य आपस में जुड़ जाएंग़े़ मुद्रास्फीति सबसे बड़ी चुनौती है।

केंद्रीय बैंक द्वारा निर्धारित तिथि से पहले दर बढ़ाने के फैसले का स्वागत करते च्रकवर्ती ने कहा कि हम 0.25 प्रतिशत से कम कुछ नहीं बढ़ाते हैं। उन्होंने नीतिगत दरों में और वृद्धि के सवाल पर कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:दरें बढ़ाने के बारे में फैसला रिजर्व बैंक करेगा: प्रणव