अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंटरनेट को बनाएं अपनी हार्डडिस्क

शायद आपको भी अब तक इस बात का अहसास हो गया होगा कि कंप्यूटरों की दुनिया धीरे-धीरे ऑफलाइन से ऑनलाइन की दिशा में बढ़ रही है। बहुत से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, जो पहले आपके कंप्यूटर में इन्स्टाल करने पड़ते थे, आज इंटरनेट के जरिए उपलब्ध हैं। न इन्स्टाल करने का झंझट, न हार्ड डिस्क भरने का डर और न ही वायरस जैसी सुरक्षा संबंधी चिंताएं। इंटरनेट एक तरह से आपके कंप्यूटर का ही विस्तार बन रहा है। तेजी से लोकप्रिय हो रहा ऑनलाइन स्टोरेज भी हमारे दैनिक कंप्यूटिंग जीवन में इंटरनेट के सकारात्मक दखल का एक उदाहरण है।

हार्ड डिस्क फुल होने की चिंता से मुक्ति
ऑनलाइन स्टोरेज उन लोगों के लिए वरदान सिद्घ हो सकता है जिनकी हार्ड डिस्क में ज्यादा स्थान बचा नहीं रह गया है या जो अपनी गोपनीय सूचनाओं को दूसरों की खोजी निगाहों से बचाने के लिए चिंतित हैं। वह ऐसे लोगों के लिए भी उपयोगी है जो बार-बार होने वाले वायरस के हमले से परेशान हैं और वे भी जो अपने कंप्यूटर के क्रैश हो जाने पर सारा डेटा साफ हो जाने की चिंता से त्रस्त हैं। फिर वे लोग भी इसे उपयोगी पाएंगे जो आम तौर पर यात्रा करते रहते हैं और वे लोग भी जो अपने दस्तावेजों को कई अन्य लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं।

कहीं भी एक्सेस करें, भूल-चूक का झंझट नहीं
ऑनलाइन स्टोरेज, यानी इंटरनेट पर मिलने वाली एक अदृश्य हार्ड डिस्क, जिसे आप विश्व में किसी भी स्थान से, किसी भी समय इस्तेमाल कर सकते हैं। न फाइल घर भूल जाने का झंझट और न महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप करते रहने की चिरस्थायी चिंता। अमेरिका की सिद्घ इंटरनेट कंपनी अमेरिका ऑनलाइन (एओएल) की एक्सड्राइव (xdrive.com) नामक वेबसाइट कई वर्ष से इंटरनेट पर पांच गीगाबाइट नि:शुल्क स्थान उपलब्ध करा रही थी जहां पर आप अपनी फाइलों को स्थायी रूप से सहेज सकते थे। अलबत्ता अब यह सुविधा बंद हो गई है। यह अलग बात है कि एक्सड्राइव के बंद होने के बाद भी आपके पास विकल्पों की कोई कमी नहीं है। खुद एक्सड्राइव अपने सदस्यों को बॉक्सऩेट (box.net) और एलीफेंटड्राइव (elephantdrive.com) का प्रयोग करने की सलाह दे रही है।

कैसे- कैसे हैं ऑन लाइन स्टोरेज
ऑनलाइन स्टोरेज सेवाएं दो-तीन श्रेणियों में उपलब्ध हैं। पहली वे जिनके लिए उपभोक्ता को सालाना या मासिक शुल्क देना होता है। इनमें सामान्य सेवाओं की तुलना में कुछ अधिक सुविधाएं उपलब्ध होती हैं। दूसरी श्रेणी में वे सेवाएं आती हैं जो हैं तो मुफ्त, लेकिन उनकी वेबसाइटों का योग करते समय आपको विभिन्न कार के विज्ञापन दिखाए जाते हैं (आखिर कहीं न कहीं से तो उन्हें अपना खर्च निकालना है)। तीसरी श्रेणी में वे सेवाएं आती हैं जो पूरी तरह नि:शुल्क हैं और जिनमें विज्ञापनों जैसे चिड़चिड़ा देने वाले तत्व भी नहीं होते।

नेट की गति पर निर्भरता ज्यादा
इन वेबसाइटों की एक मजेदार बात यह है कि वे प्लेटफॉर्म मुक्त हैं, यानी आप उन पर हर ऑपरेटिंग सिस्टम की फाइलों को रख तथा इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ वेबसाइटें तो आपकी फाइलों को इंटरनेट पर ही मौजूद सॉफ्टवेयरों के जरिए खोलने और संशोधित करने की सुविधा तक देती हैं। लेकिन सब कुछ अच्छा-अच्छा ही हो, ऐसा भी नहीं है। इन्हें इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है (जो मुफ्त नहीं आता)। दूसरे, ऑनलाइन ड्राइव पर रखी फाइलों को आप उस तेजी के साथ इस्तेमाल नहीं कर सकते जैसे कि अपने कंप्यूटर में रखी फाइलों को करते हैं। उनके प्रयोग की गति बहुत हद तक आपके इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड पर निर्भर करती है।

मुफ्त स्पेस ऑनलाइन
सबसे ज्यादा मुफ्त ऑनलाइन स्पेस देती है एड्राइव (adrive.com) नामक वेबसाइट। आपके कंप्यूटर में भले ही 40 भी जीबी खाली स्थान उपलब्ध न हो हो लेकिन इस वेबसाइट पर आपको मुफ्त में 50 जीबी तक का स्थान उपलब्ध कराया जाता है। यहां रखी जाने वाली हर फाइल का निजी आकार दो गीगाबाइट तक हो सकता है।

अगर आपकी स्थान-पिपासा अपेक्षाकृत कम है तो आप हुम्यो (humyo.com) को भी आजमा सकते हैं जहां दस गीगाबाइट का नि:शुल्क स्थान उपलब्ध है। हालांकि इसका व्यावसायिक संस्करण भी मौजूद है जिसमें स्थान की लगभग कोई सीमा नहीं है। मोज़ी (mozy.com) 2 गीगाबाइट स्पेस देती है। लेकिन यदि आप पैसे खर्च करने को तैयार हैं तो उसकी अनलिमिटेड स्पेस सेवा ‘मोज़ी प्रो‘ के लिए साइन अप कर सकते हैं।

कई और दिग्गज सेवादार भी हैं मैदान में
यदि आप माइक्रोसॉफ्ट की लाइवक़ॉम सेवा के सदस्य हैं (सदस्यता नि:शुल्क उपलब्ध है), तो अपनी फाइलों को सहेजने या दूसरों के साथ बांटने के लिए इस विश्व-दिग्गज की तरफ से उपलब्ध कराई गई स्काईड्राइव (skydrive.live.com) का भी लाभ उठा सकते हैं। इसमें 25 गीगाबाइट स्थान नि:शुल्क उपलब्ध है।

आप अपनी फाइलों को निजी (जिन्हें सिर्फ आप इस्तेमाल कर सकते हैं) और सार्वजनिक (जिन्हें अन्य इंटरनेट उपयोक्ता भी देख या डाउनलोड कर सकते हैं) फोल्डरों के रूप में व्यवस्थित कर सकते हैं। जोगल (joggle.com) फ्री ड्राइव ( freedrive.com) और  (filesanywhere.com) आदि भी स्टोरेज सेवाएं दे रही हैं, हालांकि नि:शुल्क उपलब्ध वेब स्पेस एक जीबी के आसपास ही है।

अनेक चतुर इंटरनेट-वीर गूगल की ईमेल सेवा (gmail.com) में उपलब्ध कराए जाने वाले भारी-भरकम स्पेस का भी अपनी ऑनलाइन हार्ड डिस्क के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि जीमेल कोई ऑनलाइन स्टोरेज सुविधा नहीं है लेकिन कुछ खास सॉफ्टवेयरों का इस्तेमाल करके ऐसा किया जा सकता है। ध्यान रहे, इसमें गूगल की सहमति नहीं है।

अब यूएसबी ड्राइव की भी जरूरत नहीं
बहरहाल, हाल ही में गूगल ने गूगल डॉक्स (docs.google.com) पर एक गीगाबाइट तक की सामग्री स्टोर करने की सुविधा दी है। पहले आप वहां सिर्फ गूगल के डॉक्यूमेंट ही सेव कर सकते थे लेकिन अब ऐसी कोई बंदिश नहीं रह गई है।

बकौल गूगल, अगर आपको एक स्थान से दूसरे स्थान पर डेटा ले जाने के लिए यूएसबी ड्राइव का योग करना पड़ता है तो गूगल डॉक्स एक बेहतर विकल्प है। वह यूएसबी की तरह करप्ट नहीं हो सकता और न ही खो सकता है। हां, माइक्रोसॉफ्ट की एक्सड्राइव के मुकाबले गूगल द्वारा दान किया गया स्थान काफी कम है लेकिन आप चाहें तो उससे अतिरिक्त स्पेस खरीद सकते हैं। 

जोखिम भी कम नहीं
ऑनलाइन स्टोरेज का चयन करते समय यह जरूर देख लें कि जिस कंपनी ने वह सेवा मुहैया कराई है, वह कितनी बड़ी, वित्तीय तथा तकनीकी रूप से कितनी सक्षम है। किसी छोटी कंपनी की सेवा लेने में उसके अचानक बंद हो जाने का जोखिम रहता है। संवेदनशील डेटा की असुरक्षा और लीकेज की आशंका तो रहती ही है।

इन आशंकाओं को देखते हुए यह बेहद जरूरी है कि अपने जरूरी डाटा की संपूर्ण निर्भरता आप इस ऑनलाइन स्पेस पर न छोड़ें। सामान्य साफ्टवेयर के लिए और अन्य जरूरतों को इस माध्यम से पूरा करने के दौरान इस बात को लेकर पर्याप्त चौकसी बरतें कि निजी जानकारियां इस हद तक इस पर शेयर न की जाएं कि लीकेज होने पर कोई उनका दुरुपयोग कर ले।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इंटरनेट को बनाएं अपनी हार्डडिस्क